चीनः शातिर लोगों के गुट ने लगाया एप्पल को चूना, हुआ 2 खरब का नुकसान

10/12/2018 5:46:20 AM

गैजेट डेस्कः अमेरिका के बाद एप्पल के लिए चीन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। चीन से एप्पल को अच्छी इनकम होती है। लेकिन हाल ही में आई एक रिपोर्ट से पता चला है कि एप्पल को चीन में करोड़ों का नुकसान हुआ है। 

चीन में कुछ लोगों ने बड़ी चालाकी से एप्पल को चूना लगाया है। इस कारण एप्पल को पिछले 5 सालों में 370 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। रिपोर्ट में पता चला है कि चार लोगों का एक समूह था, जो या तो फोन खरीदता था या कहीं से चोरी करता था। 

इसके बाद वे फोन के CPU, स्क्रीन और लॉजिक बोर्ड जैसे कुछ कीमती सामान निकाल लेते और उन्हें निकालने के बाद फोन में नकली पार्ट लगा देते थे। कुछ दिन बाद फिर उसी फोन को लेकर एप्पल स्टोर जाते और उस फोन को खराब बताकर नया फोन ले लेते और उनका ये ठगी का सिलसिला लगातार चलता रहा। चौंकाने वाली बात यह है कि इसकी जानकारी एप्पल स्टोर मे काम करने वाले कुछ कर्मचारियों को भी थी। 

एप्पल ने बार-बार ऐसा होने पर जांच शुरू की, तो कंपनी को फ्रॉड की जानकारी मिली, जिसके बाद कंपनी ने इसके बारे में और बातें पता लगाने की कोशिश की।

एप्पल ने अनुमान लगाया कि चीन और हांगकांग में होने वाले करीब 60% वांरटी रिपेयर केस झूठे थे, इसके बाद एप्पल ने तुरंत ही फोन को रिपेयर करने की नीतियों में बदलाव किया और इसे 60% से कम करके 20% कर दिया। एप्पल को चीन से तो इस मामले में निजात मिल गई है, लेकिन तुर्की और यूएई में अभी यह समस्या जस की तस बनी हुई है। 

Yaspal