चीन की Didi Chuxing ने शंघाई में लॉन्च किया पहला मास रोबॉट टैक्सी एक्सपेरिमेंट

9/1/2019 4:00:29 PM

ऑटो डेस्क : चीन की दिग्गज ट्रांसपोर्टेशन कंपनी शंघाई में एक सेल्फ-ड्राइविंग कार पायलट लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। शंघाई में स्थानीय सरकार ने हाल ही में डीडी को शंघाई के जीडिंग जिले में सार्वजनिक सड़कों पर अपने ऑटोनोमस वाहनों का परीक्षण करने की अनुमति दी थी हालांकि कंपनी का कहना है कि यह 2021 से शुरू होने वाले प्रोजेक्ट के ज़रिये इस जिले से परे विस्तार करने की योजना है।

कंपनी का कहना है कि यह "L4 ऑटोनोमस वाहनों के 30 अलग-अलग मॉडल" को तैनात करेगा। (L4 का अर्थ है लेवल 4 जो ऑटोनोमी स्केल का यूनिट है, जिसका अर्थ है कि एक वाहन का परिभाषित भौगोलिक क्षेत्र में किसी भी मानवीय हस्तक्षेप के बिना काम करने में सक्षम है।)


Didi Chuxing का एक्शन प्लान Uber को हराने के लिए 

 


Didi Chuxing ने कई वर्षों के दौरान, एक बहुत ही दिलचस्प तरीके से काम किया है। कंपनी के ऐप से लोग डीडी की इन टैक्सी कारों में एक ह्यूमन ड्राइवर शामिल होगा। सभीऑटोमेटिक ड्राइविंग सवारी नि: शुल्क होगी। कंपनी ने कहा, "मेगासिटी में जटिल ट्रैफिक और सड़क की स्थिति को देखते हुए, दीदी एक मिक्स्ड डिस्पैचिंग मॉडल के साथ कार्यक्रम शुरू करेंगी, जो पायलट रोबो-टैक्सी प्रोजेक्ट की अवधि के लिए स्वायत्त वाहनों और मानव-ड्राइविंग वाहनों दोनों को मिलाएगा।"

 

दीदी को बहुत ही दिलचस्प जोड़ी मिली है, कम से कम कहने के लिए। कंपनी ने पहली बार 2016 में कई लोगों का ध्यान आकर्षित किया किया था जब Apple ने घोषणा की थी कि उसने राइड-ओला सर्विस कंपनी में $ 1 बिलियन का निवेश किया था। उस समय, डीडी चीन के तेजी से बढ़ते सवारी टैक्सी  के बाजार के लिए उबेर कंपनी के साथ एक तीव्र प्रतिस्पर्धा में थी। यह उस समय की बात है जब डीडी ने सिलिकॉन वैली के इंजीनियरों को अपने नए ऑटोमैटिक-ड्राइविंग प्रोग्राम से जोड़ा था। 

 

 

आखिरकार उबेर के लिए लड़ाई बहुत महँगी साबित हुई जो डीडी के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रति वर्ष $ 1 बिलियन खर्च करने पर मजबूर कर रहा था। अगस्त 2016 में तत्कालीन Uber CEO ट्रैविस कलानिक ने कहा कि वह डीडी को 17.7 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच देगा और कंपनी के बोर्ड में एक सीट ऑफर करेगा   बदले में, दीदी ने उबर में $1 बिलियन का निवेश किया।

 

डीडी ने उबेर के कई प्रतिद्वंद्वियों में भी निवेश किया है जिनमें लिफ़्ट, भारत की कंपनी ओला, सिंगापुर की कंपनीग्रैब, एस्टोनिया की टैक्सिफ़, केरीम इन द मिडिल ईस्ट (जो कि हाल ही में उबेर द्वारा अधिगृहीत किया गया था) और ब्राज़ील के 99. उबेर के साथ अपनी वैश्विक प्रतिद्वंद्विता को तेज करना डीडी की टॉप प्रायोरिटी है। 

Edited By

Harsh Pandey