दुनिया की सबसे सस्ती इलैक्ट्रिक कार, एक चार्ज में चलती है 100Km, 1 लाख से भी कम है कीमत

6/9/2020 3:52:14 PM

ऑटो डैस्क: इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड दुनिया भर में तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में चीन की प्रमुख कमर्शियल वेबसाइट Alibaba ने दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को बिक्री के लिए उपलब्ध कर दिया है। इस छोटी कार की कीमत 1 लाख रुपये से भी कम है। इस कार का नाम Changli Nemeca है जिसे एक टॉय कार निर्माता ने डिजाइन किया है। भले ही यह कार देखने में छोटी हो लेकिन इसमें कुल चार लोगों के बैठने की सुविधा है।

PunjabKesari

इस कार में 1200W की क्षमता की मोटर लगी है जो 1.6 Hp की पावर जेनरेट करती है। कार में लेफ्ट साइड स्टीयरिंग व्हील और रियर व्हील ड्राइव सिस्टम लगाया गया है। इस कार की टॉप स्पीड 35 किलोमीटर प्रतिघंटा की है। Changli इलेक्ट्रिक कार का कुल वजन 323 किलोग्राम है, और यह कार अधिकतम 300 किलोग्राम तक का वजन उठा सकती है।

PunjabKesari

एक चार्ज में 100 किलोमीटर तक चल सकती है यह कार

इसमें 60V की क्षमता का 45Ah का बैटरी पैक लगा है जिसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 6 से 8 घंटो का समय लगता है और  यह एक बार फुल चार्ज होने के बाद 40 से 100 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। आपको बता दें रि कार की ड्राइविंग रेंज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडीशन पर निर्भर करती है। कंपनी इस कार के साथ 1 साल की वारंटी भी दे रही है।

PunjabKesari

अलिबाबा कमर्शियल शॉपिंग साइट पर कार की कीमत महज 930 डॉलर तय की गई है, लेकिन बैटरी पैक के साथ इसकी कीमत 1,200 डॉलर बनती है, जोकि भारतीय मुद्रा के अनुसार महज 90,729 रुपये के बराबर है। हालांकि शिपिंग चार्जिस मिला कर इसकी कीमत 3,000 डॉलर हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static