CES 2019: पेश हुए स्मार्ट इनर वियर, हार्ट अटैक आने से पहले फोन पर मिलेगा अलर्ट

1/8/2019 12:52:49 PM

गैजेट डेस्क- कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो 2019 के दौरान मेडिकल हेल्थकेयर प्रोडक्ट बनाने वाली फ्रैंच कंपनी क्रोनोलाइफ ने एक ऐसी स्मार्ट बनियान ( इनर वियर) पेश की है, जो समय से पहले ही हार्ट अटैक की जानकारी दे देगी। कंपनी का दावा है कि, इस स्मार्ट बनियान की मदद से ईसीजी और हार्ट अटैक अलर्ट समेत 6 तरह की जानकारी मोबाइल एप पर ही हासिल की जा सकेगी। दावे के मुताबिक, इस स्मार्ट बनियान को इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा इस बनियान को चार्जिंग की भी जरूरत नहीं होती, साथ ही बनियान को धोते समय इसके सेंसर को निकालना भी नहीं पड़ेगा।


कीमत और उपलब्धता

क्रोनोलाइफ ने इस बनियान को अभी सीईएस में पेश किया है और अभी इसकी बिक्री शुरू नहीं हुई है। कंपनी के मुताबिक, जब इसकी बिक्री शुरू होगी तो इसे 230 डॉलर (करीब 16 हजार रुपए) में खरीदा जा सकेगा।

ऐसे करेगी काम 
इस स्मार्ट बनियान को कॉटन और लाइक्रा से बनाया गया है, जिसे रोज धोया भी जा सकता है। इस बनियान में खास तरह के सेंसर लगे हुए हैं, जो हार्ट, ब्रीथिंग, बॉडी टेंपरेचर और सामान्य फिजिकल एक्टिवटी की इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी पर नजर रखते हैं। इस बनियन की मदद से यूजर का जो भी डाटा लिया जाता है, उसे मोबाइल एप पर आसानी से देखा जा सकता है। 

Jeevan