बिना ''चेन'' के चलती है यह साइकिल, जानें डिटेल्स

7/17/2018 11:48:58 AM

जालंधर- डेनमॉर्क की कंपनी सेरेमिकस्पीड ने एक बेहद ही शानदार साइकिल का कॉन्सेप्ट पेश किया है। इस साइकिल की खासियत ये है कि इसमें चेन का प्रयोग ही नहीं किया गया है। इस कॉन्सेप्ट में चेन की जगह बेयरिंग का प्रयोग किया गया है जो कि आगे के पैडल से एक पाइप के माध्यम से जुड़ी है। वहीं ये बेयरिंग साइकिल के पिछले पहिये में लगे शॉफ्ट से जाकर लगती है। पैडल से लगे पाइप के भीतर एक और घुमने वाला पाइप लगाया गया है। जब चालक पैडल मारता है तो भीतर का पाइप घुमता है जिसके साथ उससे जुड़ा बेयरिंग भी उसी दिशा में घुमता है। बता दें कि इस साइकिल को सेरेमिकस्पीड और यूनिवर्सिटी आॅफ कोलॉर्डो के मकैनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने मिलकर बनाया है।

 

 

21 बेयरिंग का प्रयोग

इस साइकिल के पिछले में लगे हार्ड गेयर से बेयरिंग जुड़ा है जो कि उसे अपनी दिशा में घुमाता है। ये गियर सीधी दिशा में लगाया गया है जिससे पैडल मारते ही साइकिल आगे की दिशा में बढ़ना शुरू कर देती है। इस सिस्टम में कुल 21 बेयरिंग का प्रयोग किया गया है जो कि, पैडल से लेकर पीछले पहिये के गियर तक लगाये गये हैं। इन बेयरिंगों की मदद से ही पैडल की गति पिछले पहिये तक पहुंचती है।

 

 

उपलब्धता 

बता दें कि ये साइकिल फिलहाल कॉन्सेप्ट मॉडल है, अभी इस साइकिल का प्रोडक्शन वर्जन आना ​बाकी है। हालांकि इस बारे में अभी कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है कि इस साइकिल को बाजार में बिक्री के लिए कब पेश किया जाएगा।

 

 

इस साइकिल को यूरो बाइक के एक फंक्शन में पेश किया गया जहां पर 366 इंट्रियों के बीच से इस कॉन्सेप्ट को विजेता चुना गया है। वहीं इसमें सबकुछ एक सामान्य चेन वाली साइकिल की ही तरह है लेकिन इसमें चेन की बजाय एक पाइप का प्रयोग किया गया है। बताया जा रहा है कि ये एक तरह का पिनियन स्टाइल ड्राइव सॉफ्ट सिस्टम के जैसा है।

Jeevan