सामान को सुविधा से एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाएगी e-cargo bike

4/10/2018 11:07:09 AM

एक चार्ज में 150 किलोमीटर की रेंज तक कर सकेंगे डिलीवरी

जालंधर : शहर या ग्रामीण इलाकों में सामान की डिलीवरी के लिए अधिकतर लोग साइकिल या टू व्हीलर का उपयोग करते हैं। साइकिल से ज्यादा दूर तक सामान नहीं पहुंचाया जा सकता, वहीं टू-व्हीलर से सामान की डिलीवरी काफी महंगी पड़ती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए एक ऐसी ई-कार्गो बाइक बनाई गई है जो एक चार्ज में 150 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। इसे लास एंजल्स कैलिफोर्निया की साइकिल निर्माता कम्पनी CERO द्वारा बनाया गया है। कम्पनी ने बताया है कि इस CERO One नामक ई-कार्गों बाइक में साधारण साइकिल की तरह पैडल लगे हैं लेकिन इसे पैडल असिस्ट तकनीक से इलैक्ट्रिक मोटर के जरिए भी चलाया जा सकता है। कम्पनी ने दावा किया है कि सामान को ढोने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा और इससे किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं होगा। 

 

250W मोटर
सामान को लाद कर इस ई-कार्गों बाइक को आगे की ओर धकेलने के लिए इसमें 250W की शिमानो STEPS 6050 मोटर लगी है। यह मोटर ई-बाइक को 32 कि.मी. प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक आसानी से पहुंचाने में मदद करती है। 

 

136 किलोग्राम सामान ढोने की क्षमता 
 CERO One इलैक्ट्रिक कार्गो बाइक से कुल मिला कर 136 किलोग्राम तक सामान को ढोया जा सकता है। कम्पनी ने बताया है कि इस ई-कार्गों बाइक के साइज को काफी छोटा रखा गया है ताकि इस पर अधिक से अधिक सामान को रखा जा सके। 

 

एल्यूमीनियम फ्रेम  
इसके डिजाइन को एल्यूमीनियम फ्रेम पर बनाया गया है वहीं दोनों तरफ कार्गों रैक लगे हैं। इसके फ्रंट में 20 इंच का छोटा व्हील लगा है वहीं रियर में 26 इंच साइज का बड़ा व्हील लगाया गया है। कम्पनी ने बताया है कि छोटे फ्रंट व्हील से सड़क पर स्थिरता बनाए रखने में मदद मिलती है। वहीं पीछे की ओर दिया गया बड़ा व्हील ब्रेक लगाने पर इसे कम दूरी में आसानी से रोकने में मदद करता है। 

 

फास्ट चार्जिंग की सपोर्ट 
इस ई-कार्गो बाइक में 504-Wh की बैटरी को लगाया गया है जो फास्ट चार्जिंग तकनीक को सपोर्ट करती है। कम्पनी ने दावा किया है कि इसकी बैटरी को 2.5 घंटों में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं 5 घंटों में यह फुल चार्ज हो जाती है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसे 3,399, डॉलर (लगभग 2 लाख 20 हजार रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

Punjab Kesari