कार खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले पढ़ें यह पूरी खबर, 1 जुलाई से अनिवार्य हैं ये सेफ्टी फीचर्स

5/9/2019 11:54:31 AM

ऑटो डैस्क : भारत सरकार ने 1 जुलाई 2019 से सभी कारों में सेफ्टी फीचर्स का होना अनिवार्य कर दिया है। कार निर्माता कंपनियों को सरकार द्वारा आदेश दिया गया है जिसके बाद कुछ कम्पनियों ने अपने प्रोडक्ट्स को अपडेट करना भी शुरू कर दिया है। आइये जानते हैं वे कौन से सेफ्टी फीचर्स हैं जिनका कार में होना अनिवार्य है। 

जरूरी हैं एयरबैग्स 

नए नियमों के अनुसार कार में ड्राइवर एयरबैग को अनिवार्य कर दिया गया है, ताकि सड़क हादसों में ड्राइवर को सुरक्षित बचाया जा सके। इसके बाद अब अधिक कम्पनियां ड्यूल एयरबैग्स के साथ ही कार को बाजार में उतारेंगी। 

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) 

खराब रास्तों पर कार चलाते समय अगर आप अचानक ब्रेक लगाते हैं तो ABS सिस्टम, ब्रेक को पहियों के साथ लॉक होने से बचाता है। ऐसे में कार में ABS  फीचर के होने से बड़ा हादसा टल जाता है। इसी लिए इस फीचर को अनिवार्य किया गया है।

स्पीड अलर्ट सिस्टम 

वाहन के तेज रफ्तार होने पर स्पीड अलर्ट सिस्टम  ड्राइवर सहित पैसेंजर को सूचित करने के लिए लाया जा रहा है। स्पीड अधिक होने पर यह सिस्टम ऑटोमेटिक आवाज करेगा और सबको सचेत करेगा कि स्पीड ज्यादा हो गई है जिससे वाहन को सही स्पीड पर रखने में मदद मिलती है। 

सीट बेल्ट रिमाइंडर

ड्राइवर व फ्रंट पैसेंजर के लिए सरकार ने सीट बेल्ट रिमाइंडर को लगाना अनिवार्य कर दिया है। यह फीचर तब तक आवाज करता रहेगा जब तक ड्राइवर व फ्रंट पैसेंजर सीट बेल्ट नहीं लगाएगा। 

रिवर्स पार्किंग अलर्ट सिस्टम

पार्किंग के समय कार को रिवर्स करते वक्त किसी भी तरह की अनहोनी ना हो, इसी से बचने के लिए रिवर्स पार्किंग अलर्ट सिस्टम को अनिवार्य किया गया है। यह सिस्टम सैंसर्स और कैमरे की मदद से काम करेगा। 

Hitesh