क्या आपकी कार भी नहीं दे रही सही माइलेज तो अपनाएं ये टिप्स

1/10/2021 11:39:55 AM

ऑटो डैस्क: कार को लम्बे समय तक सही सलामत रखने के लिए इनकी मेंटनेंस पर आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं। कई बार आप किसी कारणवश कार की रेगुलर मेंटनेंस नहीं करवा पाते हैं जिससे आपको यह लगने लग जाता है कि कार की माइलेज कम हो रही है या कार सही माइलेज नहीं दे पा रही है। आज हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपनी कार की माइलेज को बेहतर कर सकते है। 

गलत इंजन ऑयल के इस्तेमाल से बचें

कार के इंजन को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अहम रोल इंजन ऑयल निभाता है। कुछ लोग सर्विसिंग कॉस्ट को कम करने के लिए सस्ते इंजन ऑयल का इस्तेमाल कर लेते हैं। इससे माइलेज तो कम होती ही है और इससे इंजन पर भी बुरा असर पड़ता है।

जरूरत लगने पर ही करें एयर कंडीशन का उपयोग

कार के एयर कंडीशन का इस्तेमाल लोग बहुत ज्यादा करते हैं। पूरे सफर के दौरान कार के एसी को फुल रखने पर कार की माइलेज बहुत ज्यादा कम हो जाती है। माइलेज को बढ़ाने के लिए एसी को लो-स्पीड पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

घिसे हुए टायरों का न करें इस्तेमाल

अगर आपकी कार में घिसे हुए टायर लगे हैं तो इससे भी कार की माइलेज कम हो जाती है। कार के टायर अच्छी कंडिशन में होने चाहिए और इनमें हवा भी कम नहीं होनी चाहिए तो इससे भी कार की माइलेज कम हो जाती है।

कार के इंजन में हो सकती है गड़बड़ी

अगर आपकी कार के इंजन में कोई गड़बड़ी है तो इससे कार की माइलेज प्रभावित हो जाती है। इंजन की समय-समय पर सर्विसिंग होनी बहुत जरूरी है।

गलत गियर में न चलाएं कार

कार चलाते समय अगर आप छोटे गियर पर इसे ज्यादा देर तक चलाते हैं तो इससे भी कार की माइलेज कम हो जाती है। इसी तरह ही हाई गियर पर भी कार की माइलेज कम होती है। हमेशा इसे जरूरत के हिसाब से सही गियर में ही चलाएं।

ओवर लोडिंग न करें 

अगर आप अपनी कार को ओवर लोडिंग पर चलाते हैं तो इससे भी कार की माइलेज कम हो जाती है। इसी लिए ध्यान में रखें कि आपको हमेशा कार में उतना ही लगेज रखना चाहिए जितनी कि उसके बूट की स्टोरेज क्षमता है। ज्यादा सामान रखने पर भी कार की माइलेज पर असर पड़ता है।


Hitesh

Recommended News