कैलिफोर्निया में अब घरों पर लगेंगे सोलर पैनल्स, अमरीकी सरकार ने दी फाइनल अप्रूवल

12/7/2018 1:48:08 PM

गैजेट डैस्क : कैलिफोर्नियां की सरकार ने बड़ा फैंसला लेते हुए घरों के उपर सोलर पैनल्स लगाने वाले नए रूल को पास कर दिया है। आने वाले समय में घरों में सोलर पैनल्स लगेंगे, इनसे बिजली पैदा होगी जो नए घरों व छोटे अपार्टमेंट्स को इको फ्रैंडली बना देगी। वहीं बिजली की जरूरत को पूरा करने में भी काफी मदद करेगी। 5 दिसम्बर को बिल्डिंग स्टैंडर्ड कमीशन मीटिंग के दौरान अधिकारियों ने इस अलग तरीके के बिल्डिंग रूल को पास किया है जो अपने आप में बिलकुल ही नया है।

  • नए रूल के तहत सोलर पैनल्स घरों की छत पर लगाए जाएंगे जिन्हें हाई कपैसिटी बैटरी के साथ जोड़ा गया होगा। बैटरी में बिजली स्टोर रहेगी जो रात के समय बैकअप देने में मदद करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक इस बिल्डिंग रूल को वर्ष 2020 से लागू किया जाएगा।

बचेगा बिजली का बिल

नए रूल को लेकर अमरीका में मौजूद आलोचकों ने कहा है कि इससे राज्य में आवास की कीमतें और बढ़ेगी यानी अमरीका में रहने वाले लोगों को अब सोलर पैनल्स और बैटरी को लगाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। आपको बता दें कि ऐसा होने पर बिजली का खर्च बचेगा और घर के मालिक की जेब में हर महीनें पैसों की बचत होगी। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक अनुमान लगाते हुए बताया गया है कि इससे 25 वर्षों में हर घर से 60,000 डॉलर की बचत होगी। वहीं इलैक्ट्रिकल ग्रिड पर पड़ने वाले बोझ को भी कम किया जा सकेगा। 

रूल को पास करने में आई काफी समस्या

इस रूल को पास करने के लिए काफी समय से कोशिशें की जा रही थीं, कहा जा रहा था कि लोगों के छोटे घरों के आस पास पेड़ और बड़ी बिल्डिंग्स हैं जो धूप को घरों के उपर पड़ने से रोक रहीं हैं। लेकिन अब ऐसी बातों को नजरअंदाज करते हुए इसे अप्रूवल दे दी गई है। 

  • आपको बता दें कि दक्षिणी राज्यों में सौर पैनलों का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि यहां बर्फ नहीं है वहीं उत्तरी क्षेत्रों में बर्फ होने की वजह से इस तकनीक का उपयोग करना काफी कठिंन है इसी लिए इस रूल को लाने से पहले कई महत्वपूर्ण तथ्यों पर ध्यान देने की जरूरत है। इस नए रूल को लेकर कैलिफोर्निया ने सबसे पहले पहल की है। अब देखने वाली बात यह होगी कि इसे कौन से अन्य देश अपनाते हैं। 

 

Hitesh