BSNL सबसे पहले शुरू कर सकती है इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस

6/22/2018 2:15:57 PM

जालंधर- सरकार ने पूरे देश में इंटरनेट टेलीफोनी की शुरुआत करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। वहीं टेलीकॉम कंपनी BSNL के मोबाइल फोन यूजर्स जल्द ही वाई-फाई कनेक्शन से कॉल कर पाएंगे। कंपनी अभी इस सर्विस की टेस्टिंग पर काम कर रही है। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी इस सर्विस को अगले एक महीने में लांच कर सकती है।

 

कंपनी के चेयरमैन का बयान

बीएसएनएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव कहा कि कंपनी वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (VoIP) सर्विस को जल्द ही लांच करेगी। पिछले साल ऐसी ही एक मोबाइल टेलीफोनी (FMT) सर्विस को लांच किया गया था, लेकिन प्राइवेट कंपनियों की आपत्ति के बाद इस सर्विस को बंद कर दिया गया था।

 

 

BSNL बन सकती है पहली कंपनी 

ऐसी खबरें हैं कि सरकारी कंपनी बीएसएनएल इस सर्विस को सबसे पहले शुरू कर सकती है। इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपने फोन में कंपनी की एप्प को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद वह किसी भी वाई-फाई नेटवर्क या 2G/3G/4G नेटवर्क पर रहते हुए किसी भी टेलीकॉम कंपनी के यूजर्स को उसके मोबाइल, लैंडलाइन या व्हाट्सएप नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

 

लोगों को मिलेगी राहत

बता दें कि सरकार के इस फैसले से उन इलाकों में लोगों को बड़ी राहत मिलेगी जहां टेलीकॉम नेटवर्क कमजोर रहता है। ऐसे में लोग वाई-फाई के जरिए कॉल करने में सक्षम होंगे। इस नई सेवा के लिए टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने लाइसेंस की शर्तों में भी बदलाव किया है।

Punjab Kesari