जियोफोन नेक्स्ट की शुरू हुई बुकिंग, डाउन पेमेंट पर भी खरीदने की मिली सुविधा

11/1/2021 12:32:22 PM

गैजेट डेस्क: दूरसंचार सेवाएं मुहैया करवाने वाली कंपनी रिलायंस जियो के बहुप्रतिक्षित जियोफोन नेक्स्ट की बुकिंग शुरू हो गई हैं। यह फोन दीवाली से उपलब्ध होगा। स्माटर्फोन को जियो ने गूगल के साथ डिजाइन किया है। गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम ‘प्रगति' और क्वालकॉम के प्रोसेसर से लैस जियोफोन नेक्स्ट से कंपनी को ग्राहकों की संख्या में बढोतरी की उम्मीद है।

जियोफोन नेक्स्ट की बुकिंग तीन तरीकों से की जा रही है..
पहला तरीका है कंपनी की वेबसाइट पर , दूसरा ग्राहक अपने व्हाट्सऐप से 7018270182 पर ‘हाय' लिखकर मैसेज भेज सकते हैं। तीसरा तरीका है जियोमार्ट डिजिटल रिटेल स्टोर पर जा कर फोन बुक कराना। जियोमार्ट डिजटल के करीब 30 हजार स्टोर पाटर्नर है। एंट्री लेवल फोन पर देश में पहली बार कंज्यूमर लोन दिया जा रहा है। जियो ने इसके लिए बड़ी तैयारी की है। विशलेषकों का मानना है कि इससे ने केवल जियो की ग्राहक संख्या में इजाफा होगा बल्कि जियो का प्रति यूजर औसत रेवेन्यू भी बढ़ेगा।

इन ग्राहकों के लिए खास तौर पर लाया गया है यह फोन
देश में 30 करोड़ के करीब 2जी ग्राहक हैं और जियो अपने जियोफोन नेक्स्ट से बहुत बड़ी संख्या में इन ग्राहकों को अपनी और खींच सकता है। जियो के मालिक मुकेश अंबानी पहले ही 2जी मुक्त भारत का नारा देकर अपनी रणनीति जाहिर कर चुके हैं। वैसे तो जियोफोन नेक्स्ट में किसी भी स्माटर्फोन की सभी खूबियां मौजूद हैं परंतु जियो ने 2जी ग्राहकों को 4जी की तरफ खींचने के लिए डिवाइस कीमत कम रखने की कोशिश की है।

इतनी है कीमत
जियोफोन नेक्स्ट की सबसे बड़ी विशेषता है इसका एंट्री प्राइज। वैसे तो जियोफोन नेक्सट की कीमत 6499 रूपये है पर इसे 1999 रूपये की डाउन पेमेंट पर खरीदा जा सकता है। बकाया भुगतान को किस्तों में चुकाना होगा और उसे भी मोबाइल टैरिफ प्लान के साथ बंडल कर दिया गया है। यह बंडल प्लान 300 रूपये से शुरू होते हैं और 600 रूपये प्रतिमाह तक जाता है। जियो और गूगल दोनों ही टेक्नॉलोजी दिग्गजों ने जियोफोन नेक्स्ट पर बड़ा दांव खेला है। फोन की लॉचिंग पर बोलते हुए जाने माने कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा - मैं डिजिटल क्रांति की शक्ति में द्दढ़ विश्वास रखता हूं।

कनेक्टिविटी प्रदान कर हमने 135 करोड़ भारतीयों के जीवन को बेहतर और सशक्त बनाने की कोशिश की है और अब हमारा स्माटर्फोन जियोफोन नेक्स्ट उनकी जिंदगी बदल देगा'' गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने जियोफोन नेक्स्ट को मील का पत्थर बताया। उन्होंने कहा, ‘‘जियोफोन नेक्स्ट भारतीयों के लिए डिज़ाइन किया गया किफ़ायती स्माटर्फोन है। यह डिवाइस प्रत्येक भारतीय को इंटरनेट से जुड़ने का अवसर देगा। फोन से जुड़ी इंजीनियरिंग और डिजाइन चुनौतियों को हमारी टीमों ने मिलकर हल किया। मैं यह देखने को उत्साहित हूं कि लाखों लोग इन स्माटर्फोन का उपयोग कैसे करेंगे।''

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static