आ गया स्मार्ट वॉलेट, चोरी या गुम होने की चिंता से मिलेगी मुक्ति

10/22/2018 11:57:14 AM

गैजेट डेस्क : रोजमर्रा की जिंदगी में पर्स के गुम होने या चोरी हो जाने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पर्स में आमतौर पर पैसों के साथ ID कार्ड, ATM कार्ड और लाइसेंस जैसे जरूरी कागजात होते हैं, जिनके गुम होने से काफी नुकसान होता है। इसी बात पर ध्यान देते हुए अब एक ऐसा लेटेस्ट स्मार्ट वॉलेट बनाया गया है, जिसके कहीं भूलने या गिर जाने पर स्मार्टफोन पर अलार्म बजेगा। इससे नुकसान से बचा जा सकेगा। 

- इस Ekster 3.0 नाम के स्मार्ट वॉलेट को न्यूयॉर्क की प्रोडक्ट निर्माता कंपनी Ekster Wallets ने बनाया है। कंपनी ने इसे दुनिया का सबसे पतला स्मार्ट वॉलेट बताया है। इस वॉलेट को क्लैवर कार्ड डिस्पैंसिंग मेकैनिज्म से तैयार किया गया है। यह लेदर से बनाया गया है और इसकी मोटाई सिर्फ 0.15 इंच है। 

200 फीट से दूर जाने पर देगा अलर्ट

Ekster 3.0 नाम के इस स्मार्ट वॉलेट में ब्लूटुथ 4.2 की सपोर्ट दी गई है और यह वॉलेट आपके स्मार्टफोन के साथ 200 फीट (लगभग 60 मीटर) तक कनेक्ट रहेगा। वहीं, जब आप इस रेंज से बाहर जाने लगेंगे तो उसी समय स्मार्टफोन पर नोटिफिकेशन आएगा कि वॉलेट रह गया है। इस दौरान यूजर के स्मार्टफोन पर अलार्म भी बजेगा, जिससे आपका वॉलेट गुम होने से बच जाएगा। 

वॉलेट में रख सकते हैं 12 कार्ड

इस स्मार्ट वॉलेट में 12 कार्ड आसानी से रखा जा सकता है। इसमें सोलर पैनल लगे हैं जो इस ट्रैकर को सूरज की रोशनी में 3 घंटे रखने पर चार्ज कर देते हैं, जिसके बाद इसे 2 महीने तक उपयोग में लाया जा सकता है।

कीमत 

स्मार्ट वॉलेट कई रंगों के विकल्प में लाया जाएगा। Ekster 3.0 वॉलेट की शुरुआती कीमत 40 अमेरिकी डॉलर (लगभग 3000 रुपए) होने का अनुमान है। उम्मीद है कि इसकी शिपिंग मार्च, 2019 से शुरू होगी। 

Hitesh