भारतीय एथलीट्स को ट्रेनिंग में मदद करने के लिए लाए जाएंगे बैटरी से चलने वाले मास्क

9/29/2020 1:35:29 PM

गैजेट डैस्क: भारतीय एथलीट्स की ट्रेनिंग को फिर से शुरू करने के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) बैटरी पावर्ड फेस मास्क ला रही है। इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने एक प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी के साथ समझौता किया है जिसने इस खास फेस मास्क को तैयार किया है जोकि दो वैल्व्ल की मदद से सांस लेने की प्रक्रिया को बेहतर बनाता है। फिलहाल इस मास्क को सबसे पहले 10 से 15 एथलीट्स को ट्रायल बेसिस पर दिया जाना तय हुआ है।

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के जनरल सैक्ट्री राजीव मेहता ने कहा कि "मैं प्रशिक्षण अभ्यास को फिर से शुरू करने का आलोचक रहा हूं, लेकिन यह वायरस इतनी जल्दी जाने वाला नहीं है। इसी लिए हमें एथलीट्स को सेफ रख कर उनकी ट्रेनिंग जारी रखनी होगी और साथ ही यह देखना होगा कि उनका प्रशिक्षण प्रभावित न हो। इस दौरान मास्क काफी मददगार साबित हो सकते हैं। हम कुछ एथलीट्स को यह सबसे पहले ट्रायल बेसिस पर देंगे और अगर हम इससे संतुष्ट हुए तो सभी ओलंपिक क्वालिफाइड अथलीट्स को यह बैटरी पावर्ड फेस मास्क दिए जाएंगे।"

अभी से उठने शुरू हो गए हैं सवाल

मानव रचना स्पोर्ट्स साइंस सेंटर से जुड़े स्पोर्ट्स साइंस एक्सपर्ट सुमित अरोड़ा का कहना है कि एक मास्क के साथ प्रशिक्षण एथलीट्स के लिए सही समाधान नहीं हो सकता है। जैसे-जैसे आप सांस छोड़ते हैं, आप कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालते हैं, लेकिन कुछ मात्रा मास्क के अंदर ही रह जाती है और प्रशिक्षण के दौरान इससे बड़ा नुकसान भी हो सकता है।


Hitesh

Related News