एस्ट्रोनॉट्स ने किया बड़ा खुलासा, Milky Way के बाहरी रेडियो विस्फोट का लगाया पता

1/11/2019 10:07:15 AM

गैजेट डेस्कः कनाडा के हाइड्रोजन इंटेंसिटी मैपिंग एक्सपेरिमेंट (CHIME) टेलिस्कोप का इस्तेमाल करने वाले एस्ट्रोनॉट्स ने मिल्की वे, आकाशगंगा के बाहर से कुछ रहस्यमयी रेडियो विस्फोट का पता लगाया है। इन वैज्ञानिकों ने 1.5 बिलियन प्रकाश वर्ष की दूरी पर 13 अलग-अलग रेडियो विस्फोटों के बारे में जानकारी हासिल की। वैज्ञानिकों ने यह भी पता लगाया कि छह रेडियो विस्फोट दोबारा हुए। इस जानकारी को अंतरिक्ष विज्ञान की एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। 

वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया कि प्रत्येक रेडियो विस्फोट में सूर्य की तुलना में लगभग 25 मिलियन गुना अधिक ऊर्जा का प्रतिनिधित्व होता है और वे अभी तक सबसे कम आवृत्तियों (400MHz से 800MHz) पर एकत्र किए गए थे। वैज्ञानिकों ने 2018 के जुलाई और अगस्त के बीच तीन सप्ताह के दौरान रेडियो विस्फोट की परिघटना को दर्ज किया, जबकि CHIME अभी भी पूर्व-कमीशन चरण में था। यह परियोजना अभी तक अपनी पूरी क्षमता के साथ नहीं चल रही थी। 

अभी यह निश्चित नहीं है कि ये विस्फोट कैसे होते हैं। ये मैग्नेटर्स या न्यूट्रॉन स्टार्स की वजह से भी हो सकते हैं, जिनमें चुंबकत्व शक्ति बहुत ज्यादा हो। जो भी हो, फिलहाल इनकी पहचान आगे के शोधों के लिए बहुत ही मूल्यवान साबित हो सकती है। टोरंटो विश्वविद्यालय के चेरी एनजी ने CNET को बताया कि 'बिखरने' यानी फटने के दौरान इलेक्ट्रॉन्स और चुंबकीय क्षेत्रों के प्रभाव के सबूत उनके मूल का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

Jeevan