#boycottchina, ये कैसी देश भक्ति? सेल लगते ही मिनटों में बिक गए सारे OnePlus 8 Pro फोन्स

6/20/2020 6:23:24 PM

गैजेट डैस्क: चीन से हिंसक झड़प में शहीद हुए जवानों की चिता की आग अभी ठंडी भी नहीं हुई थी कि देशवासियों की देशभक्ति की लौ जलने से पहले ही बुझ गई। दरअसल, तीन दिनों से चीनी उत्पादों #BoyCottChineseProducts का बहिष्कार करने वाली जनता ने ऑनलाइन सेल लगते ही कुछ सैकेंड में चाइनीज कंपनी वनप्लस 8 प्रो स्मार्टफोन खरीद लिए। उम्मीद की जा रही थी कि लोग चाइनीज कंपनी के मोबाइल नहीं खरीदेंगे लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजॉन ने आज जैसे ही सेल ओपन की तो देखते ही देखते सारे स्मार्टफोन्स आउट ऑफ स्टॉक हो गए।

PunjabKesari

Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक इस बात से यह पता चलता है कि भारत अपनी चीन पर निर्भरता को कम करने के लिए अभी पर्याप्त रूप से तैयार नहीं है, वो भी खास कर स्मार्टफोन्स के मामले में। आपको बता दें कि वनप्लस चीनी कंपनी BBK इलैक्ट्रोनिक्स का ब्रांड है जो ओप्पो, वीवो और रियलमी के भी स्मार्टफोन्स बनाती है।

PunjabKesari

ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर अभी भी बिक रहे चाइनीज़ फोन्स?

मंगलवार और बुधवार को चाइनीज़ स्मार्टफोन्स और इलेक्ट्रॉनिक्स की सेल पर बॉयकॉट चाइना का कोई असर नहीं दिखा है। इस दौरान लोगों ने जम कर ऐसे डिवाइसिस और चाइनीज़ फोन्स खरीदे हैं। इस मुद्दे पर चाइनीज़ ब्रैंड्स, ईकॉमर्स साइट्स और रीटेल चेन्स के सीनियर एग्जक्यूटिव का कहना है कि चाइनीज़ ब्रैंड्स के लिए इन दिनों बिजनस बिल्कुल सामान्य ही रहा है, यानी कंपनियों को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

PunjabKesari

अभी भी क्यों आयोजित हो रही हैं चाइनीज़ फोन्स की सेल

चाइनीज़ ब्रॉड्स पॉप्युलर ई-कॉमर्स साइट्स फ्लिपकार्ट और अमजॉन पर स्मार्टफोन्स की सेल अभी भी रख रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि बीते दिनों लॉन्च किए गए शाओमी के लैपटॉप की सेल Mi.com पर रखी गई थी और ये कुछ ही देर में बिक गए थे, जोकि काफी हैरत की बात है। भारत में कोई कहता है बॉयकॉट चाइना और कोई इन चाइनीज़ प्रोडक्ट्स को खरीद रहा है। ऐसे में अगर चाइनीज़ प्रोडक्ट्स को बॉयकॉट करना चाहते हैं तो इनकी उपलब्धता पर ही रोक लगानी होगी।

 

बिजनेस के मामले में चीनी कंपनियों को नहीं हुआ कोई नुक्सान

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वोकल फॉर लोकल और आत्मनिर्भर जैसे कई इनिशिएटिव्स चलाए हैं, लेकिन इनका चाइनीज़ कंपनियों की बिक्री पर कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है। बहुत बार डाटा के रिस्क और सिक्योरिटी को लेकर भी इन चीनी कंपनियों पर आरोप लगते आए हैं, लेकिन बिजनेस के मामले में इन्हें भारत से कोई नुकसान नहीं हुआ है। हैरानी की बात तो यह है कि वनप्लस ने ऐसे समय में भी भारत में अपने सभी स्मार्टफोन्स बेच दिए हैं।


Hitesh

Related News