Apple WWDC23 : एप्पल ने लॉन्च किया विजन प्रो हेडसेट, मिलेंगे ये शानदार फीचर्स

6/6/2023 6:51:33 AM

गैजेट डेस्कः एप्पल ने वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट लॉन्च कर दिया है जिसका नाम Vision Pro होगा। इसमें ऑग्मेंटेंट रिएलिटी और मिक्स्ड रियलिटी का यूज किया गया है। टिम कुक ने कहा है कि Apple Vision Pro एक नई शुरुआत है। इसे आंख, हाथ और आवाज से कंट्रोल किया जा सकता है। कंपनी की तरफ से लंबे समय बाद लॉन्च किया गया यह नया प्रोडक्ट है। इसे आईफोन, आईमैक, आईपैड से सिंक किया जा सकता है और यह सफारी ब्राउजर को भी सपोर्ट करता है।
PunjabKesari
विजन प्रो में दिए गए ये फीचर
यह मैजिक ट्रैक पैड, मैजिक की-बोर्ड को भी सपोर्ट करता है। एप्पल विजन प्रो में फेसटाइम का सपोर्ट दिया गया है। फेसटाइम में जब भी कोई शख्स जुड़ता है तो ये अपने आप एक्सपैंड हो जाता है। विजन प्रो में यूजर्स जो भी कंटेंट देख रहे हैं, उसे हाथ के इशारे से जूम इन और जूम आउट कर सकते हैं। विजन प्रो में दिए गए कैमरे से फोटो खींची जा सकती है और वीडियो बनाया जा सकता है।

विजन प्रो से की जा सकती है गेमिंग
एप्पल विजन प्रो में 3D मूवी भी देखी जा सकती हैं। इस हेडसेट के जरिए बड़े स्क्रीन पर गेमिंग भी की जा सकती है। ये गेम कंट्रोलर को भी सपोर्ट करता है। ये 2 घंटे का बैटरी बैकअप देता है, जो बाहर से कनेक्ट होती है। विजन प्रो को पेश किए जाने के दौरान वॉल्ट डिज्नी के CEO बॉब ईगर ने इस डिवाइस को बेहतरीन प्लेटफॉर्म बताया। विजन प्रो के लिए ऐपल ने डिज्नी के साथ पार्टनरशिप भी की है।

विजनOS पर चलेगा विजन प्रो
इसमें 12 कैमरा और 6 माइक्रोफोन के साथ कई सेंसर्स दिए गए हैं। इसमें M2 और R1 चिपसेट दी गई हैं। ये विजनOS पर चलेगा। इस डिवाइस में एप्पल का पहला 3D कैमरा दिया गया है।
ऐपल का कहना है कि विजन प्रो सिनेमा देखने की अगली पीढ़ी को दिखाता है। इसमें 3D विजुअल्स, 100-इंच चौड़ा डिस्प्ले, स्पेसियल ऑडियो और यहां तक कि ऐसी सुविधा है, जो मूवी के व्यू एरिया को बढ़ाने में सक्षम है।

कीमत
इसकी कीमत लगभग 2.9 लाख रुपए रखी गई है। ऐपल का ये डिवाइस अगले साल से अवेलेबल होगा। सबसे पहले यह अमेरिका में मिलेगा। एप्पल इसे अभी तक का सबसे एडवांस्ड पर्सनल इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस कह रही है। विजन प्रो में एक नया ऐप स्टोर भी आ रहा है। उसके अलावा यह एप्पल के ऐप स्टोर को भी सपोर्ट करेगा। विजन प्रो को बनाने के दौरान कंपनी ने 5,000 पेटेंट कराए हैं।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News

static