Apple ने कॉन्ट्रैक्टर्स पर लगाई रोक , अब नहीं सुनी जा सकेगी siri रिकॉर्डिंग्स

8/2/2019 2:47:06 PM

गैजेट डेस्क : कॉन्ट्रैक्टर्स द्वारा iPhone की siri recordings मामले पर Apple ने कहा कि उसने अस्थाई रूप से प्रोग्राम को बंद कर दिया है जिसमें कॉन्ट्रैक्टर्स के ज़रिये वॉइस अस्सिटेंट सीरी की रिकॉर्डिंग्स की जा रही थी। इस प्रोग्राम के ज़रिये रिकॉर्डिंग्स करवा के सीरी की एक्यूरेसी को परखा जा रहा था। 

 

दा गार्जियन की रिपोर्ट के बाद उठाया कदम 

 

 

एप्पल द्वारा उठाया गया यह त्वरित कदम तब सामने आया है जब मीडिया पब्लिकेशन दा गार्जियन ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया था जिसमें एप्पल के इस कार्यक्रम से जुड़े एक पूर्व कर्मचारी ने इस बताया कि सीरी के ज़रिये  कॉन्ट्रैक्टर्स प्रतिदिन कपल्स के सेक्स करने के दौरान बातचीत और ड्रग डील्स की बातों को सुनते थे। 

 


Apple ने दी मामले पर सफाई 

 

 

इस मामले पर एप्पल के प्रवक्ता ने कहा - ""यूज़र की गोपनीयता की रक्षा करते हुए हम एक शानदार सिरी एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जब तक हम इस मामले की समीक्षा कर रहें है तब तक हम विश्व स्तर पर सिरी ग्रेडिंग को निलंबित कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, भविष्य के सॉफ़्टवेयर अपडेट के हिस्से के रूप में यूज़र्स के पास  सीरी ग्रेडिंग प्रोग्राम में हिस्सा लेने या न लेने का विकल्प होगा।"


हालाँकि कंपनी ने कॉन्ट्रैक्टर्स द्वारा की जाने वाले सीरी रिकॉर्डिंग्स को लेकर कोई भी टिपण्णी नहीं की है जिससे यह साफ़ नहीं हो पाया है कि वह अपने इस प्रोग्राम को सस्पेंड करेगी या नहीं। 


वर्तमान में कंपनी का कहना है कि वह सीरी रिकॉर्डिंग्स को छह महीने तक स्टोर करी रहती है और उसके बाद ही कॉपी से पहचान की जानकारी को रिमूव किया जाता है जिसे वह 2 साल या उससे अधिक समय के लिए रख सकती है। कंपनी का दावा है कि ग्रेडिंग कार्यक्रम का उद्देश्य सिरी वॉइस रेकग्निशन की सटीकता में सुधार करने और एक्सीडेंटल ट्रिगर्स को रोकने में मदद करना है।

 

Edited By

Harsh Pandey