एप्पल के नए फोन में eSIM सपोर्ट, जानें भारत में कैसे करेगा काम

9/15/2018 5:49:03 PM

गैजेट डेस्कः एप्पल ने बुधवार को हुए अपने सालाना इवेंट में तीन नए फोन iPhone XS (10S), XS Max (10S Max) और XR (10R) लॉन्च किए। इसके साथ ही एप्पल ने पहली बार डुअल सिम सपोर्ट वाला iPhone लॉन्च किया है। हालांकि फिजिकल डुअल सिम सपोर्ट वाला iPhone Xs सिर्फ चीन में लॉन्च होगा। भारत में e-SIM सपोर्ट वाला वेरिएंट लॉन्च होगा। 

Airtel और Jio के साथ पार्टनर्शिप
एप्पल ने इन आईफोन में ई-सिम देने के लिए भारतीय टेलीकॉम कंपनी एयरटेल और जियो के साथ पार्टनर्शिप की है। ये टेलीकॉम कंपनियां आईफोन के नए मॉडल्स में पहले से ही सिम इंस्टॉल करके देंगे जिसे आप निकाल नहीं सकते हैं क्योंकि ये फोन का हिस्सा होंगे।

इसके अलावा आप एक दूसरा सिम लगा सकेंगे यानी आप दो नंबर यूज कर पाएंगे। अगर आप चाहें तो ई-सिम का नेटवर्क भी बदल सकते हैं और इसके लिए आपको वो सिम निकालने की भी जरूरत नहीं होगी यानी अगर आपने एयरटेल ई-सिम वाला आईफोन खरीदा है और आपको जियो ई-सिम चाहिए तो ऐसा आप कर सकते हैं।

eSIM की क्या है खासियत
दोनों एक ही काम करते हैं लेकिन आम फिजिकल सिम के मुकाबले ई-सिम ज्यादा एफिशिएंट माना जाता है। इसके अलावा आपको एक सिम लेकर भी चलने की जरूरत नहीं होगी। ई-सिम से भी आप दो कंपनियों के अलग-अलग डेटा पैक यूज कर सकते हैं, कॉलिंग प्लान यूज कर सकते हैं और दो नंबर रख सकते हैं।

एक नंबर पर कॉल आने पर दूसरा नंबर व्यस्त बताएगा। हालांकि एक समय में किसी भी नंबर पर कॉल आ सकती है। आईफोन एक बार में सिर्फ एक सेल्यूलर डेटा नेटवर्क यूज करता है, क्योंकि इसमें डुअल सिम डुअल स्टैंडबाइ फीचर दिया गया है। कुछ डुअल सिम स्मार्टफोन में डुअल सिम डुअल ऐक्टिव सपोर्ट दिया जाता है इसलिए वो एक बार में दो नेटवर्क यूज कर सकते हैं।

jyoti choudhary