अब और भी सुरक्षित होगा एप्पल यूजर्स का डाटा, कंपनी ने उठाया ये कदम

5/10/2018 3:21:24 PM

जालंधर- फेसबुक-क्रैंबिज एनालिटिका विवाद के बाद दुनियाभर में यूजर्स की डाटा की सेफ्टी और प्राइवेसी को लेकर कई तरह के सवाल खड़े हुए हैं। ऐसे में अब एप्पल अपने यूजर्स को सिक्योरिटी सेफ्टी देने के लिए ऐसे एप्स को हटा रहे है जो डाटा की चोरी कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक एप्पल यूजर की लोकेशन डाटा को थर्ड पार्टी को देने वाले एप्स को हटा रहा है। कंपनी ने इसे लेकर एप्प डेवलपर्स को चेतावनी भी जारी कर दी है। एप्पल का कहना है कि जो उसके डाटा कलेक्शन गाइडलाइन को फॉलो नहीं करेगा उन एप्स को हटा दिया जाएगा।

 

वहीं एप्पल उन आईओएस एप्स को भी रिमूव कर रहा है जो यूजर्स के लोकेशन को थर्ड पार्टी के साथ साझा करते हैं। कंपनी की तरफ से कई डेवलपर्स को मेल जारी किया गया है। इसमें यूजर्स के डाटा लोकेशन को शेयर करने वाले एप्स को एप्प स्टोर से हटाने हटाने की बात कही गई है। बताया जा रहा है कि एप्पल का यह निर्णय जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन का हिस्सा हो सकता है। यह कानून यूरोप में 25 मई से लागू हो रहा है।

 

इसके तहत कोई भी कंपनी बिनी यूजर्स की सहमति के उसके डाटा को किसी के साथ शेयर नहीं कर सकेगी। ऐसा करने पर उसपर कानूनी कार्रवाई होने के साथ भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा। बता दें कि पिछले दिनों फेसबुक से हुए डाटा लीक विवाद के बाद उसे दुनियाभर में यूजर्स से कड़ी अालोचना का सामना करना पड़ रहा है। यूजर्स को अपने डाटा की सुरक्षा की चिंता सत्ता रही है और एेसे में एप्पल द्वारा उठाया गया ये कदम यूजर्स को काफी राहत देगा। 

Punjab Kesari