भारत आने वाली विदेशी एयरलाइंस की फ्लाइट्स में भी बैन हुए एप्पल मैकबुक प्रो!

8/26/2019 6:03:52 PM

गैजेट डेस्क : सिंगापुर एयरलाइंस जैसी कुछ विदेशी एयरलाइंस जो भारत में भी ऑपरेट करती हैं उन्होंने कथित बैटरी फायर के रिस्क के कारण ऐप्पल मैकबुक प्रो के कुछ मॉडल फ्लाइट में ऑन-बोर्ड ले जाने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इन्होंने अपनी इंडिया की तरफ जाने वाले कुछ फ्लाइट्स में मैकबुक प्रो पर प्रतिबन्ध लगाया है। 

 

सबसे पहले टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा इसे रिपोर्ट किया गया। यह प्रतिबंध अमेरिकी और यूरोपीय विमानन नियमों को लागू करता है जो मैकबुक प्रो ले जाने से मना करते हैं उन मॉडल्स को जो सितंबर 2015 से फरवरी 2017 के बीच बेचा गया था। माना जा रहा है कि मैकबुक प्रो की बैटरी में आग लगने के खतरे को देखते हुए चेक इन और केबिन बैग में इन्हें ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। 

 

Apple Macbook को फ्लाइट में बैन करने पर डीजीसीए ने क्या कहा ?

 

 

सूत्रों के अनुसार यह प्रतिबंध जल्द ही भारत में भी यात्रियों को सीधे प्रभावित करना शुरू कर सकता है। डीजीसीए के एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को बताया कि वह इस मुद्दे की जांच कर रहे हैं और जरूरत पड़ने पर डिवाइस पर आधिकारिक प्रतिबंध की घोषणा करने की बात कही थी। 


हाल ही में, Apple ने अपनी बैटरी ओवरहीटिंग और आग पकड़ने की संभावना के कारण उक्त समय अवधि में बेची गई सीमित संख्या में मैकबुक प्रो मॉडल्स को वापस बुला लिया था। 

 

यदि आप एक मैकबुक प्रो के मालिक हैं, तो आप Apple के मैकबुक प्रो बैटरी रिकॉल प्रोग्राम वेब पेज पर जा सकते हैं ताकि आप यह पता कर सकें कि वह इस समस्या से प्रभावित है या नहीं और इसके अतरिक्त उपलब्ध बैटरी रिप्लेसमेंट विकल्पों पर भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
 

 

डीजीसीए ने लोगों से करी अपील 

 

 

अब इस मुद्दे पर डीजीसीए ने अपना आधिकारिक बयान ज़ारी कर लोगों से अपना मैकबुक प्रो फ्लाइट में न ले जाने की अपील की है। 

"यात्रियों से अनुरोध है कि वे मैकबुक प्रो लैपटॉप को साथ नहीं लायें, सुरक्षा जोखिम के चलते एप्पल ने हाल में सीमित संख्या में इन लैपटॉप को वापस मंगाया है" : डीजीसीए 

 

 

Edited By

Harsh Pandey