एप्पल ने नेटफ्लिक्स के लिए ऐप स्टोर के भुगतान नियमों में दी ढील, जानें क्या है पूरा मामला

9/2/2021 4:35:41 PM

गैजेट डेस्क: एप्पल ने बुधवार को नेटफ्लिक्स जैसी कंटेंट कंपनियों के लिए अपने ऐप स्टोर के नियमों में कुछ ढील दी है। अब नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियां अपनी वेबसाइटों के लिंक भी प्रदान कर सकेंगी जिससे कि ग्राहक नेटफ्लिक्स पेड अकाउंट्स के लिए साइन अप कर पाएंगे।

आपको बता दें कि यह रियायत जापान के एंटी-ट्रस्ट रेगुलेटर के साथ एक समझौते का हिस्सा है, जिसमें कहा गया था कि ऐप्पल पर पिछले पांच वर्षों से जांच चल रही थी जोकि इस परिवर्तन के लिए पर्याप्त है। इसमें कहा गया था कि एप्पल वीडियो और म्यूजिक ऐप्स को फोकस कर रही है लेकिन गेम्स को फोकस नहीं करती है।

रीडर ऐप्स को दी गई है खास छूट
e-books जैसी रीडर ऐप्स के साथ अलग से दिए जाने वाले लिंक पर लगे प्रतिबंध को पहले ही हटा दिया गया था, जो किसी भी तरह की साइन अप पेमेंट लेने की बजाय किसी भी तरह की फ्री सर्विस दे सकती हैं। एप्पल ने कहा है कि यह परिवर्तन अगले साल की शुरुआत में प्रभावी होगा और इसे विश्व स्तर पर लागू किया जाएगा।

इस निर्णय से खुश नहीं स्पोर्टिफाई
इस स्टेटमेंट को लेकर स्पोर्टिफाई का कहना है कि एक सीमित फिक्स हमारे सभी मुद्दों को हल नहीं करता है। एप्पल 15 से 30 प्रतिशत कमिशन इन ऐप परचेसिस के जरिए ही इकट्ठा कर रही है। आपको बता दें कि म्यूजिक स्ट्रीमिंग कंपनी स्पोर्टिफाई यूरोपीय यूनियन कंपटीशन अथॉरिटी के साथ एप्पल के खिलाफ एक अविश्वास शिकायत का पीछा कर रही है।

 

Content Editor

Hitesh