iPhone X सीरीज़ की स्क्रीन को लेकर एप्पल ने बोला झूठ, दर्ज हुआ मुकदमा

12/16/2018 6:09:18 PM

गैजेट डैस्क : एप्पल द्वारा iPhone X सीरीज़ को लेकर बोले गए झूठ का सच सामने आने पर कम्पनी पर मुकदमा दायर हो गया है। एप्पल पर आरोप है कि उसने iPhone X सीरीज़ को बेचने के लिए गलत स्क्रीन साइज बताकर ग्राहकों को गुमराह किया है। असल में कम्पनी ने इन्हें ऑल स्क्रीन आईफोन बताया है और तस्वीर में भी उपर से लेकर नीचे तक स्क्रीन को दिखाया गया है, लेकिन इस दौरान कम्पनी ने इसकी नॉच स्क्रीन में मौजूद कैमरे और स्पीकर को छुपाने की कोशिश की है। यानी असल में यह ऑल स्क्रीन फोन नहीं हैं। 

  • cnet की रिपोर्ट के मुताबिक इस मुकदमें को क्रिस्चन स्पोंकियाडो और कोर्टनी डेविस ने नॉर्दन कैलिफोर्निया की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायार किया है। उनका कहना है कि एप्पल ने iPhone X, iPhone XS और iPhone XS Max के स्क्रीन स्पैसिफिकेशन्स गलत बता कर लोगों को गुमराह किया है। इसी वजह से एप्पल पर केस किया गया है। 

रिपोर्ट से हुए खुलासे

एप्पल के विरुद्ध हुए केस में बताया गया है कि एप्पल ने नए आईफोन्स की स्क्रीन साइज़ को लेकर झूठ बोला है क्योंकि इसमें कम्पनी ने नॉच और कोर्नर्स जैसे एरिए को भी स्क्रीन साइज में ही कवर किया हुआ है जोकि गलत है। इनमें नॉच स्क्रीन इसलिए दी गई थी ताकि इनमें कैमरा और स्पीकर्स को लगाया जाए, लेकिन इन्हें स्क्रीन का हिस्सा बताना सही नहीं है। उदाहरण के तौर पर कम्पनी ने iPhone Xs की स्क्रीन साइज को 5.8 इंच बताया है जोकि मापने पर 5.68 इंच है। 

असल में 10 प्रतिशत कम है स्क्रीन रेसोलुशन  

मुकदमें में दूसरी खामी को लेकर बताया गया कि iPhone X का स्क्रीन रेसोलुशन 2195x1125 पिक्सल्स है जोकि कम्पनी द्वारा बताए गए 2436x1125 पिक्सल्स से करीब 10 प्रतिशत कम है। फिलहाल एप्पल ने इस मुकदमे को लेकर कोई जानकारी साझी नहीं की है।

Hitesh