Apple पर मुकदमा, यूजर्स को नया चार्जर खरीदने के लिए मजबूर करने का आरोप

2/7/2019 1:35:33 PM

गैजेट डैस्क : कैलिफोर्निया की ला फर्म में एप्पल के खिलाफ एक केस दियार किया गया है जिसमें एप्पल पर आरोप लगा है कि उसने यूजर्स को नया चार्जर खरीदने पर मजबूर किया है। एप्पल अपडेट के जरिए पुराने चार्जर की सपोर्ट को बंद कर रही है जिसके बाद यूजर्स को नया चार्जर खरीदने को मजबूर किया जा रहा है और यह काम वर्ष 2016 से जारी है। 

चार्जर लगाने पर शो हो रहा एरर मैसेज
इस केस को "यूनाइटिड स्टेट्स डिस्ट्रिक्ट कोर्ट फार द सैन्ट्रल डिस्ट्रिक्ट ऑफ कैलिपोर्निया" में दायर किया गया है। इस केस में हजारों उपयोगकर्ताओं ने कहा है कि उनके आईफोन पर एक एरर मैसेज शो हो रहा है जिसमें एक्सैसरी नोट सपोर्टिड कहा जा रहा है यानी अपडेट के जरिए इसकी कम्पैक्टिबिलीटी को ही रिमूव कर रही है जिससे यूजर्स को काफी परेशानी हो रही है। 

अपडेट के बाद आई समस्या
बहुत से यूजर्स ने पाया कि आईफोन के अपडेट आने के बाद फोन ने चार्जर को पहचानना बंद कर दिया है। एपल पर आरोप है कि उसने जानबूझ कर ऐसा अपडेट दिया है जिससे फोन पुराने चार्जर को रिजेक्ट कर दे और लोगों को नया चार्जर खरीदने के लिए मजबूर होना पड़े। 
एप्पल ने दी प्रतिक्रिया
एप्पल सपोर्ट पेज के जरिए कम्पनी ने कहा है कि एक्सैसरी सपोर्ट नहीं हो रही है इसके कई कारण हो सकते हैं। पहला कारण है कि एक्सैसरी डैमेज हो सकती है वहीं दूसरा कारण है कि चार्जर एप्पल सर्टिफाइड ना हो। एप्पल इंसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक इसी तरह का इश्यू पिछले साल सितम्बर के महीने में भी देखा गया था जिसे एप्पल द्वारा मेंटेनेंस प्रोग्राम अपडेट को जारी कर सही किया गया था।

 

Jeevan