जर्मनी में बंद हो सकते हैं iPhones!

12/21/2018 4:14:58 PM

- पेटेंट विवाद के चलते कोर्ट ने लिया फैसला

गैजेट डैस्क : अमरीकी चिप निर्माता कम्पनी क्वॉलकोम व एप्पल के बीच चल रहे विवाद का फैंसला Qualcomm के पक्ष में सुनाया गया है। जर्मन के शहर म्यूनिख (Munich) की जिला अदालत ने आदेश देते हुए कहा है कि जर्मन में iPhone 7 और 8 की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। वहीं आने वाले समय में अन्य मॉडल्स पर भी बैन लग सकता है। लेकिन इसके लिए क्वालकोम को 668.4 यूरो यानि तकरीबन 765 मिलियन डॉलर सिक्योरिटी के रूप में एप्पल को देने होंगे तभी इस फैसले को अस्तित्व में लागू किया जाएगा। 

क्या था पूरा मामला
पिछले दो वर्षों से क्वालकोम व एप्पल के बीच पेटेंट को लेकर विवाद चल रहा है। इस लीगल लड़ाई की शुरूआत एप्पल ने की। एप्पल अपने आईफोन्स और आईपैड्स में क्वालकोम द्वारा बनाई गई चिप का उपयोग करती है, लेकिन इस वायरलैस मॉडम चिप को लेकर एप्पल ने क्वालकोम को रोयालिटी देनी बंद कर दी, जिसके बाद क्वालकोम ने एप्पल पर केस किया और उसे भुगतान करने को कहा।

एप्पल पर पड़ेगा बुरा असर 
आपको बता दें कि जर्मन में हर वर्ष काफी मात्रा में आईफोन्स की बिक्री होती है ऐसे में इस कोर्ट के इस निर्णय से एप्पल के मुनाफे पर काफी बुरा प्रभाव पड़ेगा व दुनिया भर में कम्पनी की साख पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। 

एप्पल ने दिया बयान
एप्पल का कहना है कि जर्मनी के स्टोर्स में मौजूद आईफोन्स की यूनिट्स को वापस लिया जा रहा है, लेकिन कम्पनी कोर्ट के इस फैंसले को अपर कोर्ट में चुनौती देगी। ग्राहक अभी भी iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR को सभी सटोर्स से खरीद सकते हैं। वहीं इस मामले पर क्वालकोम ने कहा है कि इस फैंसले पर आपत्ति जताते हुए एप्पल कोर्ट के ऑर्डर की अवहेलना कर रही है। 

हर साल बिक रहे थे 100 करोड़ आईफोन्स
रिसर्च फर्म बर्नस्टीन (Bernstein) के एनालिस्ट स्टेसी रसगोन (Stacy Rasgon) ने एक नोट में कहा है कि बाकियों के मुकाबले जर्मनी एप्पल के लिए इतना पड़ा मार्किट नहीं है। यहां आज तक हर वर्ष 100 करोड़ यूनिट्स को बेचा जाता है। बाजार में मौजूद कुल आईफोन मॉडल्स में से आधे मॉडल्स कोर्ट के इस निर्णय से प्रभावित होंगे। 

क्वालकॉम ने कहा बंद हो बाकी के आईफोन मॉडल्स
कोर्ट के इस फैंसले के बाद क्वालकॉम ने कहा है कि वे चाहते हैं कि आईफोन्स के इन मॉडल्स के बैन को एक्सटैंड किया जाए और नए मॉडल्स जो इनमें मौजूद नहीं हैं उन्हें भी बैन किया जाए। 

इससे पहले चीन में बैन हुए iPhones
इसी महीने  कुछ आईफोन मॉडल्स को चीन में बेचने व इम्पोर्ट करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। कोर्ट ने कहा है कि कुछ आईफोन मॉडल्स क्वालकॉम के दो पेटैंट्स (रीसाइज़िंग फोटोज और मैनेजिंग एप्प) का उल्लंघन करते हैं। जिस वजह से एप्पल iPhone 6s के बाद जारी हुई सभी आईफोन्स को चीन में बेचना बंद कर दिया जाए फिर चाहे वे किसी भी कीमत के क्यों ना हों। इनमें प्रतिबंधित मॉडल्स में आईफोन 6S, आईफोन 6S प्लस, आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस व आईफोन X आदि शामिल हैं। 

इस निर्णय पर एप्पल ने कहा था कि उन्होंने कोई पेटेंट का उल्लंघन नहीं किया है। क्वालकॉम हमारे प्रोडक्ट्स को बंद करवाना चाहती है वो भी जब कम्पनी की अपनी इल्लीगल गतिविधियों पर इनवैस्टिगेशन चल रही है। चीनी ग्राहकों तक हम एप्पल आईफोन्स को पहुंचाएंगे हम अदालत के फैसले को लेकर सभी कानूनी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।

Jeevan