नैक्स्ट लैवल बैटरी टेक्नोलॉजी के साथ एप्पल लॉन्च करेगी अपनी इलेक्ट्रिक कार

12/23/2020 4:48:16 PM

ऑट डैस्क: अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल ने सेल्फ ड्राइविंग कार पर काम शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि एप्पल साल 2024 तक एक इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल को तैयार कर लेगी और इसके लिए नैक्स्ट लैवल टेक्नोलॉजी पर आधारित बैटरी भी कंपनी खुद ही बनाएगी। आपको बता दें कि दुनिया भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट तेजी से बढ़ती दिखाई दे रही है और अब एप्पल ने भी इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। एप्पल ने अपने इस नए सेल्फ-ड्राइविंग कार प्रोजेक्ट को टाइटन नाम दिया है।

कार के लिए तैयार की जाएगी खास monocell बैटरी

एप्पल के दिग्गज डौग फील्ड जोकि पहले टैस्ला इंक में भी काम कर चुके हैं ने साल 2018 से इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था। एप्पल का लक्ष्य एक ऐसा पर्सनल व्हीकल तैयार करना है जो मास मार्केट के लिए बनाया गया हो। एप्पल की योजना में एक बैटरी का निर्माण भी शामिल है। इस बैटरी की लागत कम होगी और इससे इलेक्ट्रिक वाहनों में बेहतर रेंज भी मिलेगी। कंपनी इस कार में “monocell” बैटरी का प्रयोग कर सकती है जोकि कम जगह में ही आसानी से फिट हो सकेगी।

एप्पल के लिए ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में कदम रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। चाहे एप्पल अपने बेहतरीन इलेक्ट्रोनिक्स प्रोडक्ट्स की बदौलत मार्केट में एक लीडिंग ब्रांड है, लेकिन कंपनी ने अभी किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन का निर्माण नहीं किया है। ऐसे में कंपनी को ऑटो सैक्टर में कदम रखने में काफी मेहनत करनी पड़ेगी और इसमें काफी पैसे भी खर्च होंगे। टैस्ला की कारें इस समय दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय हैं, लेकिन इसे लीडिंग इलेक्ट्रिक कार ब्रांड बनाने में टैस्ला को 17 वर्षों का समय लगा है।


Hitesh

Recommended News