एंड्रॉइड वॉर्निंग : आपकी निजी बातचीत पर नजर बनाए हुए है यह मालवेयर

10/1/2018 5:45:24 PM

गैजेट डैस्क : एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स पर अब एक नया खतरा मंडरा रहा है। एक ऐसे मालवेयर का पता लगाया गया है, जो आपके निजी संदेशों और फोन में सेव किए गए नंबरों की जासूसी कर रहा है। इस मालवेयर का नाम Sinister है, जिसे OwnMe मालवेयर भी कहा जा रहा है। इसके जरिए यूजर्स की कॉन्टैक्ट डिटेल्स, ब्राउज़िंग हिस्ट्री और फोटोज़ को बिना इजाजत के एक्सेस किया जा सकता है। express.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक, इस खतरनाक मालवेयर का सबसे पहले एंटी-वायरस बनाने वाली IT सिक्युरिटी कंपनी ESET के रिसर्चर्स लुकास स्टीफेंको ने पता लगाया है। यह मालवेयर WhatsApp मैसेज के डाटाबेस को भी एक्सेस करता है। इसे काफी खतरनाक कहा जा रहा है। 

PunjabKesari

कहीं आप भी तो नहीं हुए इस मालवेयर के शिकार

इस मालवेयर के स्मार्टफोन में इंस्टाल होने के बाद पॉपअप मैसेज शो होता है, जिसमें लिखा होता है 'service started'। ऐसे मैसेज को कुछ यूजर्स अनदेखा कर देते हैं, लेकिन यह एक एंड्रॉइड मालवेयर है। 

PunjabKesari

फोटो गैलरी को भी कर रहा एक्सेस

रिपोर्ट के मुताबिक, यह मालवेयर फोटो गैलरी को भी एक्सेस करता है। इसके अलावा, बैटरी लेवल और CPU यूसेज का भी पता लगा सकता है। हैरानी की बात तो यह है कि यह यूजर्स के वॉट्सऐप डाटाबेस को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर तक अपलोड कर सकता है। इसके बाद इस संवेदनशील जानकारी का ब्लैकमेलर्स द्वारा उपयोग किए जाने के चांस बढ़ जाते हैं।

PunjabKesari

सतर्क रहें एंड्रॉइड यूजर्स

इस मालवेयर के बारे में सबसे पहले Express.co.uk द्वारा बताया गया। सिक्युरिटी रिसर्चर्स ने वॉर्निंग देते हुए कहा है कि इस मालवेयर में एक 'swiss army knife' नामक सॉफ्टवेयर पीस इंस्टाल्ड है, जो साइबर क्राइम को भी अंजाम दे सकता है, यानी यह काफी खतरनाक है। ऐसे में, किसी भी तरह के पॉपअप मैसेज के शो होने पर उसे पूरी तरह से समझने और सतर्क रहने की जरूरत है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static