विडियो बैनर्स के पीछे छिपा है ऐड 'स्कैम', स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कर रहा खत्म

3/23/2019 5:12:52 PM

गैजेट डैस्क : अगर आप भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके साथ जुड़ी हुई है। एक ऐसे ऐड फ्रॉड स्कैम का पता लगाया गया है जो बिना इजाजत आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन के डाटा व बैटरी को खत्म कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक कुछ स्कैमर भारी लाभ कमाने के लिए इस तरह के अटैक का शिकार एंड्रॉयड यूज़र्स को बना रहे हैं। इस ऐड फ्रॉड स्कैम का पर्दाफाश अमरीकी न्यूज़ वैबसाइट BuzzFeed News ने किया है जिसके बाद इस मामले को लेकर इन्वैस्टिगेशन जारी है।

इस तरह हो रहा एंड्रॉयड यूज़र्स पर अटैक

इस अटैक को करने के लिए स्कैमर बड़े बैनर वाली ऐडवर्टाइजमेंट्स को हाईजैक कर लेते हैं। जिसके बाद इन विज्ञापनों के पीछे वीडियो ऐड्स ऑटोप्ले होती रहती हैं, लेकिन यूज़र को ये दिखती नहीं हैं। इस दौरान यूज़र की बैटरी और डाटा खत्म होता रहता है। स्कैमर अपनी ऐड्स को प्ले कर पैसे कमा लेते हैं जिन्हें असल में किसी ने भी देखा नहीं होता। 

अब तक सामने आए रिजल्ट्स

इन फ्रॉड ऐड्स पर अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक इसराईल की कम्पनी ऐनीव्यू और उनकी सहायक कम्पनी आउटस्ट्रीम मीडिया को इस स्कैम का एक हिस्सा बताया जा रहा है। पता लगाया गया कि आउटस्ट्रीम मीडिया कम्पनी ही ऐसे कोड्स बनाती है जिनके जरिए घटिया तरीके से विज्ञापन दिखा कर पैसे कमाए जाते हैं। 

कम्पनी ने दी प्रतिक्रिया

Aniview कम्पनी के चीफ एलोन कार्मेल ने BuzzFeed News को बताया है कि अपराधी एक अज्ञात व्यक्ति है जिसने उनके प्लैटफोर्म पर खाता बनाया हुआ है। हो सकता है कि यह किसी और मीडिया कम्पनी से तैयार किए गए बैनर विज्ञापन इमेज का उपयोग करके ऐसा कर रहा हो। हम पता लगाएंगे कि अगर यह हमारे Aniview प्लेयर की वजह से हो रहा है तो हम इसे रोकने के लिए तुरंत कार्रवाई करेंगे।

  • उन्होंने आगे कहा कि हम अपने प्लैटफोर्म पर हो रही गलत तरह की गतिविधियों के खिलाफ लड़ रहे हैं, लेकिन हमारे प्लैटफोर्म का गलत उपयोग होने पर इसे दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए। 
     

Hitesh