गूगल ने रिलीज किया Android 11 का डिवैल्पर प्रिव्यू, देखें नए फीचर्स की लिस्ट

2/21/2020 11:29:27 AM

गैजेट डैस्क: गूगल ने अपने लेटैस्ट स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 11 के डिवैल्पर प्रिव्यू को रिलीज कर दिया है। कम्पनी ने इसमें ढ़ेरों नए फीचर्स शामिल किए हैं जिससे एंड्रॉयड और भी अडवांस और सिक्योर हो जाएगा। नए ऑपरेटिंग सिस्टम के डिवैल्पर प्रिव्यू वर्जन में 5G से लेकर फोल्डेबल डिस्प्ले वाले फोन्स के लिए कई नए फीचर्स को जोड़ा गया है। आइये जानते हैं इन नए फीचर्स के बारे में...

PunjabKesari

चैट हैड्स की मिली सपोर्ट

कई वर्षों के बाद एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में अब चैट हैड्स की सपोर्ट को शामिल किया गया है। इस फीचर के जरिए फेसबुक का इस्तेमाल करते समय आप चैट हैड्स की मदद से मल्टिपल कन्वर्सेशंस को एक साथ आसानी से एक्सैस कर सकेंगे।

वन-टाइम परमिशन्स

यूजर्स की प्राइवेसी को बेहतर बनाने के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम में वन-टाइम परमिशंस देने का ऑप्शन मिला है। यानी आप लोकेशंस, माइक्रोफोन और कैमरे का एक्सैस सिर्फ एक बार भी दे सकेंगे। केवल गूगल अप्रूव्ड एप्स ही बैकग्राउंड लोकेशन और डेटा को ऐक्सेस कर सकेंगी।

PunjabKesari

नई कन्वर्सेशन टैब

इस बार डेडिकेटेड कन्वर्सेशन टैब को नोटिफिकेशन पैनल में शामिल किया गया है, जहां आप मोस्ट रिसेंट मैसेजिस को देख सकेंगे और यहां से ही आप मैसेजिस का रिप्लाई भी कर सकेंगे।

बेहतर शेयरिंग UI

नए एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर अपनी फेवरेट सोशल नैटवर्किंग एप को शेयरिंग मेन्यू के टॉप पर पिन कर सकेंगे।

PunjabKesari

डार्क मोड की हो सकेगी शेड्यूलिंग

एंड्रॉयड 11 में यूजर्स को डार्क मोड शिड्यूलिंग की भी ऑप्शन मिलेगी यानी यूजर यह तय कर सकेगा कि अपने आप डार्क मोड किस समय इनेबल या डिसेबल हो।

ब्लूटुथ पर नहीं होगा एयरप्लेन मोड का असर

अब तक एंड्रॉयड यूजर एयरप्लेन मोड को ऑन करने के बाद ब्लूटुथ ऑन नहीं कर पाते थे, लेकिन नए एंड्रॉयड 11 में यूजर्स एयरप्लेन मोड ऑन करने के बाद भी ब्लूटुथ का इस्तेमाल कर पाएंगे और स्मार्ट वियरेबल्स या ऑडिया हेडसेट्स का उपयोग कर सकेंगे।

स्मार्टफोन टच हो जाएगी और भी बेहतर

नए एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को टच सेंसिटिविटी और भी बेहतर मिलेगी। यानी यूजर ग्लव्स पहनने से पहले या फिर स्क्रीन प्रोटेक्टर इस्तेमाल करने की स्थिति में इसकी एकुरेसी को बढ़ा पाएगा। माना जा रहा है कि यह फीचर कुछ स्थितियों में काफी असरदार होगा।

कैमरा यूज करते वक्त म्यूट कर सकते हैं नोटिफिकेशंस

नए ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स कैमरे का इस्तेमाल करते समय नोटिफिकेशंस को म्यूट कर सकेंगे। इसके अलावा वीडियो कॉल्स के वक्त भी यह फीचर काफी काम का साबित होगा।


Hitesh

Related News