iPhone X पर हैकर्स का साया, आपकी डिलीट हुई फोटोज़ भी नहीं हैं सुरक्षित

11/16/2018 6:16:29 PM

गैजेट डेस्क : एप्पल के पिछले साल लॉन्च किए गए iPhone X में ऐसी सुरक्षा खामी का पता लगाया गया है, जिसके बारे में जान कर आप हैरान रह जाएंगे। टोक्यो में आयोजित Pwn2Own शो के दौरान दो हैकर्स ने आईफोन X को आसानी से हैक कर दिखाया और इसमें डिलीट की गई तस्वीरों को भी डाउनलोड कर लोगों को हैरत में डाल दिया। इवेंट के दौरान Fluoroacetate नामक दो लोगों की टीम ने iPhone X को Wi-Fi के साथ कनेक्ट किया व मलिशियस एक्सेस प्वाइंट के जरिए इस पर अटैक कर दिखाया। इस दौरान रिचर्ड झू और अमत कामा को सफारी ब्राउजर की इस खामी का पता लगाने पर इनाम के तौर पर $50,000 (लगभग 35 लाख 91 हजार रुपए) की राशि दी गई।   

iOS 12.1 ऑपरेटिंग सिस्टम में है समस्या

एप्पल इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, इवेंट के दौरान हैक होने वाला iPhone X एप्पल के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12.1 पर काम कर रहा था। मलिशियस Wi-Fi एक्सेस प्वाइंट के साथ कनेक्ट करने के बाद JIT (जस्ट इन टाइम) कम्पाइलर का उपयोग किया गया, जिसने इसकी खामी को सामने ला दिया गया।

सामने लाई गईं डिलीट की हुई फोटोज़

हैकर्स ने इवेंट में आईफोन एक्स की फोटोज़ ऐप में से हाल में डिलीट की गई फोटो एल्बम्स को निकाल कर शो कर दिया। आपको बता दें कि एप्पल यूजर द्वारा डिलीट की गई फोटोज़ 30 दिनों के अंदर फोन में ही रहती हैं, यानी अगर किसी दुर्घटना में आपकी तस्वीरें डिलीट हो जाएं या आपकी सोच बदल जाए तो आप JIT कम्पायलर प्रॉसेस की मदद से डाटा को निकाल सकते हैं। लेकिन इसी तरीके से अब इसे हैक भी किया गया है। 

पहले भी सामने आ चुकी हैं ऐसी खामियां

यह पहली बार नहीं है कि हैकर्स ने एक इवेंट में सफारी ब्राउज़र के बग से ऐसे डाटा को ग्रैब कर दिखाया है। रूल्स के मुताबिक, इस बग को लेकर एप्पल कंपनी को इन्फॉर्म कर दिया गया है, लेकिन अभी इसको लेकर कोई पैच फिक्स नहीं किया गया है। अनुमान है कि आने वाले समय में इसे ठीक कर दिया जाएगा। 

Hitesh