Upcoming Electric Cars:Tata Tigor को टक्कर देने के लिए अहमदाबाद की कंपनी बनाएगी सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार, कीमत 6 लाख से भी कम

7/12/2022 2:52:29 PM

ऑटो डेस्क: भारत में बढ़ रही प्रेटोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते लोगों की जेब पर काफी असर पड़ रहा है। बढ़ती कीमतों से परेशान हर व्यक्ति इलेक्ट्रिक कार की तरफ झुकाव रखता है। भारत में कई कंपनियां इलेक्ट्रिक कार उतार चुकी हैं और बाकी कंपनियां जल्द उतारने की तैयारी में हैं। वहीं अब देश में सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार बनाने के प्रयास शुरू हो गए हैं।

PunjabKesari

अहमदाबाद की एक कंपनी जेनसोल इंजीनियरिंग (Gensol Engineering) ने दावा किया है कि वह करीब 6 लाख रुपए में ग्राहकों को इलेक्ट्रिक कार देने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए अमेरिका के एक स्‍टार्टअप का अधिग्रहण करने जा रही है। यह स्‍टार्टअप जेनसोल को इलेक्ट्रिक कार निर्माण के लिए टेक्निकल एक्‍सपर्टाइज देगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार जेनसोल सोलर पावर का बिजनेस करती है। कंपनी ने पिछले शुक्रवार को निवेशकों को बताया कि इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए वह अमेरिका के एक इलेक्ट्रिक व्‍हीकल बनाने वाले स्‍टार्टअप का अधिग्रहण करेगी। जेनसोल ने न तो इस अमरिकी स्‍टार्टअप का नाम बताया है और न ही इस बात का खुलासा किया है कि इस अधिग्रहण के लिए वह कितना पैसा चुकाएगी।


कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर अनमलो सिंह जग्गी का कहना है कि भारत में सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार की जरूरत है। यहां ऐसी कार चाहिए जिसकी कीमत 5-6 लाख हो।जग्‍गी का कहना है कि भारतीय इलेक्ट्रिक व्‍हीकल मैन्‍युफैक्‍चरिंग इंडस्‍ट्री में बड़े बदलाव की जरूरत है।यह तभी हो सकता है कि जब देश में इलेक्ट्रिक कार 5 लाख से कम में बेची जाए।

PunjabKesari

भारत में फिलहाल सबसे सस्‍ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tigor है जिसकी कीमत 12.4 लाख है। हाल में एमजी मोटर्स इंडिया ने कहा था कि वह 10-12 लाख रुपए में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी। इतना ही नहीं खबरें हैं कि Hyundai  भी कम कीमत में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने का प्रयास कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma

Recommended News

Related News

static