डिलीट के बाद भी आपकी फोन कॉल और मैसेज का रिकॉर्ड रखता है फेसबुक

3/26/2018 3:50:16 PM

जालंधर- फेसबुक डाटा लीक के मामले में लगातार सुर्खियों में बना हुआ है और कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक के बाद से सोशल मीडिया पर प्राइवेसी और सिक्योरिटी को लेकर सवाल उठ रहे हैं। इसी बीच द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक कई यूजर्स ने यह भी पाया है कि फेसबुक के डाटा में मोबाइल की काफी संवेदनशील जानकारियां होती हैं जो आप किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहेंगे। ये सभी डाटा आपके फेसबुक डिऐक्टिवेट करने के बाद भी फेसबुक के सर्वर पर स्टोर रहते हैं और अगर आप चाहें तो इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। हालांकि कंपनी की तरफ से साफ किया गया है कि यह प्रक्रिया यूजर के लिए वैकल्पिक होती है।

 

इसके अलावा फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कॉन्टैक्ट्स रखने के बारे में कहा कि एप्प और सर्विस का सबसे महत्वपूर्ण काम यूजर्स के लिए लोगों को ढूंढना आसान बनाना है। मैसेजिंग और सोशल एप्प में फोन के जरिए लॉग इन करने से लिस्ट भी अपलोड हो जाती है। उन्होंने कहा है, ‘ये ऑप्शनल है और बिना यूजर की मर्जी से नहीं किया जाता है अगर यूजर इसकी इजाजत नहीं देता है तो हम लिस्ट अपलोड नहीं करते हैं।’

 

बता दें कि फेसबुक डाटा लीक के चलते डिलीट फेसबुक कैंपेन ट्रेंड कर रहा है और व्हाट्सएप्प के को फाउंडर ने भी लोगों को फेसबुक डिलीट करने की नसीहत दी। वहीं   टेस्ला और स्पेस एक्स के फाउंडर एलॉन मस्क ने भी एक यूजर के चैलेंज पर फेसबुक से अपनी दोनों कंपनियों सहित अपने पेज डिलीट कर लिया है।

Punjab Kesari