कोरोना वायरस: मात्र तीन दिनों में Aarogya Setu एप को 40 लाख से ज्यादा यूजर्स ने किया डाउनलोड

4/5/2020 1:27:05 PM

गैजेट डैस्क: कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के लिए 2 अप्रैल को भारत सरकार ने आरोग्य सेतु मोबाइल एप को लॉन्च किया था। लॉन्चिंग के महज तीन दिनों के अंदर ही इस एप को गूगल प्ले स्टोर पर 50 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। हालांकि, एप स्टोर के डाउनलोडिंग से जुड़े आंकड़ें सामने नहीं आए हैं। इन आकड़ों की जानकारी नीति आयोग के प्रोग्राम डायरेक्टर अर्नब कुमार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए दी है।

  • पिछले दिनों भारत सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए Aarogya Setu एप को लॉन्च किया था। आइये जानते हैं कैसे यह एप कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने में सरकार और जनता की मदद कर रही है।

PunjabKesari

लोकेशन से जुड़ी जानकारी को करेगी एक्सैस

यह एक कोरोना वायरस ट्रैकिंग एप है जिसमें लोकेशन डाटा और ब्लूटुथ के जरिए यूजर को यह बताया जाता है कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में 6 फीट के दायरे में आया है या नहीं।

  • यह जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए ये एप कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित लोगों के डाटाबेस को चेक करती है।

डाटा सेफ्टी का भी रखा गया ख्याल

कोरोना वायरस टेस्ट अगर किसी व्यक्ति का पॉजिटिव आया है और आप उसके संपर्क में आए हैं तो यह आपके डाटा को सरकार के साथ शेयर करती है, ताकि संक्रमित व्यक्ति का जल्द-से-जल्द इलाज शुरू हो सके।

  • इस एप में यूजर की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और इसीलिए डाटा को किसी थर्ड पार्टी एप के साथ शेयर नहीं किया गया है।

PunjabKesari

अन्य कई फीचर्स से भी भरपूर है ये एप

Aarogya Setu एप में और भी कई फीचर्स दिए गए है। इस एप में चैटबॉट की मदद से आप कोरोना वायरस के लक्षण को पहचान सकते हैं। इसके अलावा यह एप हेल्थ मिनिस्ट्री के अपडेट्स और भारत के हर राज्यों के कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर की लिस्ट भी शो करती है, जिससे आपको काफी सुविधा रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static