दुनिया की एक ऐसी अजीबोगरीब जगह जहां पर काम नहीं करता कोई भी इलेक्ट्रॉनिक यंत्र

2/12/2021 1:18:55 PM

गैजेट डैस्क: दुनियाभर के वैज्ञानिकों के लिए आज भी 'ज़ोन ऑफ साइलेंस' एक रहस्य ही बना हुआ है। इस जगह पर कंपास, जीपीएस या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण काम नहीं करता है। ये जगह मेक्सिको के चिहुआहुआन रेगिस्तान में है। शोधकर्ताओं को आज तक पता नहीं चला है कि आखिर मेक्सिको के इस रेगिस्तान में रेडियो फ्रिक्वेंसी काम क्यों नहीं कर पाती है। लगभग बंजर पड़ी इस धरती को ज़ोन ऑफ साइलेंस (Zone of Silence) कहा जाता है जहां जाते ही सारे इलेक्ट्रॉनिक यंत्र बिलकुल बेकार हो जाते हैं।

ऐसे चला था इस जगह का पता

एक अमेरिकी मिसाइल सन 1970 में इस जगह पर पहुंचते ही क्रैश हो गई थी। इसकी वजह पता लगने पर विशेषज्ञ इस स्थान पर पहुंचे तो उन्होंने पाया कि उनकी कंपास तेजी से गोल चक्कर लगा रही है। इसके बाद उन्हें पता लगा कि यहां पर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक इंट्रूमेंट काम नहीं कर रहा। काफी जांच पड़ताल करने के बाद विशेषज्ञों को पता चला कि यहां टीवी सिग्नल, रेडियो, शॉर्ट वेव या सैटेलाइट सिग्नल तक नहीं पहुंच पा रहे थे। इसके बाद इस स्थान का नाम 'ज़ोन ऑफ साइलेंस' दे दिया गया।

PunjabKesari

आखिर क्यों काम नहीं कर रहे इस जगह पर इलेक्ट्रॉनिक यंत्र

मेक्सिको की सरकार ने इस घटना के बाद इस स्थान पर एक विशाल लैबोरेट्री तैयार कर दी और उसका नाम 'द जोन' रखा गया। ये लैब रहस्यों को जानने के लिए ही बनाई गई है। इसके अलावा अजीबोगरीब जगह की वनस्पति और कीड़े-मकोड़ों पर भी रिसर्च चलाई जा रही है। अब तक पता चला है कि जोन ऑफ साइलेंस में मैग्नेटिक गुण हैं, जिसके कारण यहां सारे यंत्र काम करना बंद कर देते हैं। हालांकि यह अभी पता नहीं चला है कि इस जगह में यह गुण किस वजह से हैं। हालांकि कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि लाखों साल पहले इसी जगह पर एक समुद्र था, जिसे The Sea of Thetys कहते हैं। यानी उस समय यह जगह समुद्र का धरातल ही रही होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News

static