बोइंग और सिकोरस्की साथ मिल कर बना रहे अब तक का सबसे फास्ट Defiant X अटैक हैलीकोप्टर

1/28/2021 6:28:24 PM

गैजेट डैस्क: अमेरिकी एयरक्राफ्ट निर्माता कंपनी सिकोरस्की द्वारा तैयार किया गया द ब्लैक हॉक पिछले 40 वर्षों से यूटिलिटी हैलीकॉप्टर के तौर पर इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन अब बोइंग और सिकोरस्की साथ मिल कर इसकी रिप्लेसमेंट तैयार कर रहे हैं। इस नए डिफाएंट एक्स (Defiant X) हैलिकोप्टर को अब तक का सबसे फास्टेस्ट और मुश्किल परिस्थितियों में सबसे अधिक सरवाइव करने वाला हैलिकोप्टर बताया गया है। इसकी एक और खासियत यह भी है कि यह नया हैलिकोप्टर धरती के समीप इलाकों में तेजी से उड़ान भरने में सक्षम होगा। इसे फिलहाल विकसित किया जा रहा है और इसे जल्द ही अमेरिकी सेना को सौंप दिया जाएगा।

आखिर क्यों ये है इतना खास

डिफाएंट एक्स एक अडवांस्ड यूटिलिटी हैलिकोप्टर है जिसे कि एयर असल्ट वैपन सिस्टम से लैस किया गया है। इसे तेजी से उड़ाया जा सकता है वहीं बहुत ही कम समय में यह लैंड भी कर लेता है। जटिल इलाके में दुश्मन का सामना करने के लिए इसे खास तौर पर बनाया गया है। इसे इसकी रिप्लेसमेंट द ब्लैक हॉक से दोगुनी तेजी से उड़ने भरने व लम्बी दूरी को तय करने के लिए बनाया गया है। अमेरिकी आर्मी के किसी भी हथियार को वर्टिकली लिफ्ट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यह इतिहास का सबसे तेज, युद्धाभ्यास के दौरान बेहतर प्रदर्षण करने वाला और सबसे अधिक सर्वाइव करने वाला सैन्य हेलीकॉप्टर होगा।

सिकोरस्की X2 टेक्नोलॉजी  

नए डिफाएंट एक्स हैलिकोप्टर में रिजिड कोएक्सिएल रोटर सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है और इसमें पुशर प्रोपैलर लगाए गए हैं। पहली बार इसमें सिकोरस्की X2 टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया है जो हाई स्पीड और लो स्पीड पर हैलिकोप्टर का बेहतरीन बैलेंस बनाए रखने में मदद करती है।

बेहतर स्पीड

इसे खास तौर पर पेड़ों की रेखाओं, नदी के तल, पर्वत श्रृंखलाओं या शहरी वातावरण के माध्यम से स्पीड से उड़ने के लिए तयार किया गया है। यह उच्च-खतरे वाले इलाके में इस्तेमाल करने के काम आएगा।

मैंटेनेंस फ्री ऑपरेशन

यह हैलीकॉप्टर दुश्मन से बचाव करते हुए उसके इलाके में प्रवेश करने की अनुमति देता है। इसकी मदद से सैनिकों को सभी जरूरी मिशन इक्विक्वमेंट्स के साथ कुछ ही सैकेंड्स में निर्धारित की हुई लोकेशन पर पहुंचाया जा सकता है। इस हैलिकॉप्टर को मैंटेनेंस फ्री ऑपरेशन करने के लिए बनाया गया है यानी लम्बे समय तक इसे बिना मेनटेन किए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Hitesh