सोलर वैन में बदली मारुति ओमनी, तस्वीरें देखकर रह जाएंगे हैरान

12/4/2020 6:13:38 PM

ऑटो डैस्क: वाहनों से निकलने वाला धुआं अब जानलेवा साबित हो रहा है। ऐसे में ईंधन से चलने वाले वाहनों का एकमात्र विकल्प इलैक्ट्रिक और सौर ऊर्जा पर चलने वाले व्हीकल्स ही हैं। भारत में बहुत सी कंपनियां सोलर ऊर्जा पर काम करने वाले वाहनों को तैयार कर रही हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी मारुति ओमनी को सोलर कार में तब्दील कर दिया है।

महाराष्ट्र के नागपुर के रहने वाले 66 वर्षीय दिलीप चित्रे ने वर्ष 2018 में खुद ही सौर ऊर्जा से चलने वाली इस वैन को तैयार किया था और अब तक वह इस वैन से 4500 किलोमीटर का सफर तय कर चुके हैं। इस वैन को लेकर दिलीप चित्रे बताते हैं कि उनका पहला आईडिया सौर ऊर्जा पर चलने वाला वाहन बनाना था, लेकिन शुरुआत में उनके हाथ सफलता नहीं लगी।

उन्हें वर्ष 1995 में सौर ऊर्जा के फायदों के बार पता चला जिसके बाद उनकी रूचि सोलर वाहनों में बढ़ने लगी और उन्होंने इस क्षेत्र में शोध शुरू कर दिया। इसके बाद वर्ष 2003 में दिलीप ने पहला एक्सपेरिमेंट एक ऑटो रिक्शा पर किया था और उसे बैटरी पर चलने वाली ऑटो रिक्शा में बदल दिया था। उन्होंने कई सरकारी संस्थानों को अपने प्रोजेक्ट की कॉपी बनाकर भेजी लेकिन किसी ने भी उनके प्रोजेक्ट को आगे ले जाने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। अंत उन्होंने इस प्रोजेक्ट पर काम बंद कर दिया।

इसके बाद वर्ष 2017 में एक बार फिर उन्होंने सोलर प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया। उन्होंने 5 लाख रुपये खर्च कर एक सेकेंड हैंड मारुति ओमनी वैन को खरीदा और उसके इंजन को बदलकर सौर ऊर्जा पर चलने वाला बना दिया। आज वह इस वैन का इस्तेमाल स्कूल वैन के तौर पर करते हैं और हर रोज इससे 25 किलोमीटर का सफर तय करते हैं।

इसे बनाने के लिए इसमें 48 वोल्ट की बैटरी और डीसी मोटर लगाई गई है। वैन की छत पर 400 वॉट का सोलर पैनल इनस्टॉल किया हुआ है जिससे बैटरी को ऊर्जा मिलती रहती है। दिलीप इस वैन को छांव में खड़ी करने के बजाये धूप में खड़ी करते हैं जिससे यह लगातार चार्ज होते रहती है। इस वैन को ज्यादा रख-रखाव की जरूरत भी नहीं है। 

Hitesh