7 साल के बच्चे ने iPhone पर गेम खेलते हुए उड़ाए लाखों रुपए, कार बेचकर पिता ने चुकाए पैसे

6/30/2021 4:42:36 PM

गैजेट डेस्क: आज के दौर में बच्चे स्मार्टफोन छोड़ने का नाम ही नहीं लेते हैं। फ्री स्मार्टफोन गेम्स की वजह से बच्चे उन्हें खुद ही डाउनलोड करके खेलने लगते हैं और घर वाले भी उन्हें कुछ नहीं कहते हैं, लेकिन अब एक बच्चे ने सवा लाख रुपए एक गेम को खेलते-खेलते उड़ा दिए हैं। यूनाइटेड किंगडम के रहने वाले 41 वर्षीय मुहम्मद मुताजा के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है। उसके बच्चे आशाज़ ने गेम की इन ऐप परचेज ऑप्शन का यूज करके एक लाख से ज्यादा का ट्रांजेक्शन कर लिया।

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस 7 साल के बच्चे ने आईफोन पर Dragons: Rise of Berk गेम के फ्री वर्जन को खेलते-खेलते 1,800 डॉलर (लगभग 1.3 लाख रुपए) का बिल बना दिया। इस बच्चे ने गेम खेलते समय इन-ऐप खरीदारी की थी। पैरेंट्स को इस बात की जानकारी तब मिली जब उन्हें 1,800 डॉलर का बिल 29 ईमेल रिसीप्ट के रूप में मिला।

इतने बड़े Apple iTunes के बिल आने के बाद बच्चे के पिता को अपनी कार Toyota Aygo बेचनी पड़ी। इसके अलावा उन्होंने इसको लेकर Apple स्टोर पर शिकायत भी दर्ज करवा दी। शिकायत दर्ज होने के बाद उन्हें 287 डॉलर का रिफंड दे दिया गया। फिलहाल इस रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि बच्चे ने किस तरह ऑथेंटिकेशन को बायपास किया। आपको बता दें कि किसी इन-ऐप खरीदारी के लिए ऑथेंटिकेशन की जरूरत पड़ती है. इसके लिए अकाउंट पासवर्ड या बायोमेट्रिक का यूज होता है।

Content Editor

Hitesh