इंतजार खत्म: बदली काया के साथ लाॅन्च हुईं 2022 Maruti Suzuki XL6,11.29 लाख है लग्जरी फीचर्स वाली कार की कीमत

4/21/2022 2:25:47 PM

ऑटो डेस्क: इंडिया मार्केट में Maruti Suzuki कंपनी की गाड़ियों की काफी डिमांड है। कुछ समय पहले ही Maruti Suzuki India ने अपनी 7-सीटर MPV Maruti Ertiga के नई-जनरेशन मॉडल को भारत में लॉन्च किया था।

PunjabKesari

वहीं अब कंपनी ने इसके प्रीमियम वर्जन Maruti Suzuki XL6 का 2022 वर्जन लॉन्च कर दिया है। इस प्रीमियम MPV को कंपनी ने 11.29 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उतारा है। इस कार को कई कॉस्मेटिक अपडेट्स के साथ पेश किया गया है।

 

PunjabKesari

4 वैरिएंट्स में लॉन्च हुई XL6

Maruti Suzuki XL6 2022 को 4 वैरिएंट्स  Zeta, Alpha, Alpha+ और Alpha+ Dual Tone में पेश किया है। सबसे कम कीमत Zeta के मैनुअल ट्रांसमिशन मॉडल की 11.29 लाख रुपए है। इसके ही ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की कीमत 12.79 लाख रुपए है। Alpha+ डुअल टोन ट्रिम के मैनुअल वेरिएंट की कीमत 13.05 लाख और ऑटोमेटिक वेरिएंट की कीमत 14.55 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) रखी गई है।

PunjabKesari

 

ग्रिल-क्रोम से बदला एक्सटीरियर लुक

कंपनी ने Maruti XL6 के फ्रंट ग्रिल को थोड़ा स्पोर्टी बनाया है।एक्सटीरियर लुक को बेहतर बनाने के लिए एक्स्ट्रा क्रोम फिनिश लगाई गई है। इसमें 16 इंच के डुअल टोन व्हील दिए गए हैं। कार के साइड और रियर पर भी क्रोम टच को बढ़ाया गया है।

मारुति एक्सएल6 का केबिन हमेशा से उसकी यूनीक प्रॉपर्टी है।  कंपनी ने इस बार भी कार के केबिन को प्रीमियम बनाए रखा। 6-सीटर ये कार काफी स्पेशियस है। डैश को स्टोन फिनिश दी गई है। दरवाजे से लेकर पैनल को सिल्वर लाइनिंग  लुक दिया गया है। कार में 7 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन है जो स्मार्टप्ले के साथ आती है. वहीं ज्यादातर कंट्रोल स्टीयरिंग व्हील पर दिए गए हैं। 

PunjabKesari


पहली बार मिली  वेंटिलेटेड सीट

Maruti XL6 में पहली बार कंपनी अपनी किसी गाड़ी में वेंटिलेटेड सीट का ऑप्शन देने जा रही है। ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर की सीट के लिए ये ऑप्शन मिलेगा।

PunjabKesari

 

360 डिग्री कैमरा, कनेक्टेड कार फीचर्स

मारुति सुजुकी ने किआ कारेंस के मुकाबले नई XL6 को कई सारे हाइटेक फीचर्स से लैस किया है, इनमें 360 डिग्री कैमरा, अगली वेंटिलेटेड सीट्स और सुजुकी कनेक्ट ऐप के जरिए कई कनेक्टेड कार फीचर्स शामिल हैं. 

इंजन

कंपनी ने 2022 Maruti Suzuki XL6 को नए अपडेटेड इंजन के साथ मार्केट में उतारा है। यह एक नया 1.5-लीटर, K15C सीरीज डुअल जेट इंजन है जो 102 बीएचपी की पॉवर के साथ 137 न्यूटन मटीर का अधिकतम टॉर्क देत है। 
इंजन के साथ कंपनी माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का भी इस्तेमाल किया है।इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है।

ध्यान देने वाली बात ये है कि इसी इंजन का इस्तेमाल हाल ही में लाॅन्च हुईं 2022 Maruti Suzuki Ertiga में भी किया है। इतना ही नहीं नई Ertiga की तरह ही कंपनी ने नई 2022 Maruti Suzuki XL6 के ऑटोमैटिक वेरिएंट में भी पैडल शिफ्टर दिए हैं।

सेफ्टी फीचर्स 

सेफ्टी फीचर्स के तौर पर कंपनी ने 2022 Maruti Suzuki XL6 में रियर पार्किंग सेंसर्स, इलेक्ट्रिक स्टेबिलिटी, हिल होल्ट असिस्ट, 4 एयरबैग्स स्टैंडर्ड तौर पर दिए हैं।


भारत में नई XL6 का मुकाबला रेनॉ ट्राइबर, ह्यून्दे एल्कजार, टाटा सफारी और किआ कैरेंस से होने वाला है। मुकाबले के हिसाब से मारुति सुजुकी ने 2022 XL6 को खूब सारे नए फीचर्स दिए हैं और इस कीमत पर ये फैमिली कार पूरी तरह पैसा वसूल विकल्प बनकर सामने आई है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma

Related News

Recommended News

static