भारत में लॉन्च हुई 2020 Mercedes-Benz GLS, कीमत 99.90 लाख रुपये

6/17/2020 4:46:42 PM

ऑटो डैस्क: अपनी लग्जरी कारों को लेकर दुनिया भर में जानी जाने वाली कंपनी मर्सिडीज ने 2020 Mercedes-Benz GLS  को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस लग्जरी कार की कीमत 99.90 लाख रुपये (एक्स शोरूम, इंडिया) रखी गई है। नई GLS कार को कंपनी अपने चाकण प्लांट में असेम्बल करेगी। इसे दो वेरिएंट्स GLS 450 4MATIC और GLS 400 d 4Matic में 5 कलर ऑप्शन्स के साथ खरीदा जा सकता है।

मर्सिडीज बेंज इंडिया का यह तीसरा मॉडल है जिसे कोविड-19 लॉकडाउन के तहत डिजिटल लॉन्च किया गया है। इससे पहले कंपनी ने AMG C 63 और AMG GT R कारें भारतीय बाजार में उतारी थीं। नई GLS का मुकाबला BMW की X7 कार से होगा।

पिछले वेरिएंट से काफी बड़ी है यह कार

नई जनरेशन की GLS कार को पुराने वेरिएंट से 77 mm लंबी और 22 mm चौड़ी बनाया गया है। इसके अलावा इसके व्हीलबेस को भी कंपनी ने 60 mm बढ़ाया है। यानी कार के फीछे बैठे यात्रियों को अब काफी स्पेस मिलेगी।

सेप्टी का रखा गया खास ध्यान

सेफ्टी की बात की जाए तो कंपनी ने इसमें एक्टिव पार्क असिस्ट के साथ 360 डिग्री सराउंड व्यू कैमरा, ड्राइवर असिस्टैंट सिस्टम, डाउनहिल स्पीड रेगुलेशन (DSR), ब्लाइंड स्पॉट-असिस्ट और एक्टिव ब्रेक असिस्ट, 9 एयरबैग्स, ऑफ-रोड ABS और कार वॉश फंक्शन दिए हैं।

6-सिलेंडर इन-लाइन इंजन

मर्सिडीज की नई GLS 450 4MATIC में 6-सिलेंडर का इन-लाइन इंजन दिया गया है जो इंटीग्रेटेड स्टार्टर-जनरेटर तकनीक को सपोर्ट करता है। यह इंजन 367 hp की पावर और 500 Nm का टॉर्क पैदा करता है, वहीं डीजल वर्जन की बात करें तो GLS 400 d 4MATIC में 2.9 लीटर का इन-लाइन 6-सिलेंडर ऑयल बर्नर इंजन लगा है जो 326 bhp की पावर और 700 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

डिजाइन में किया गया बदलाव

नई GLS में बोल्ड ऑक्टागनल ग्रिल के साथ मल्टीबीम LED हेडलैंप्स स्टैंडर्ड रूप में दी गई हैं। एसयूवी में फ्रंट एप्रॉन पर एक क्रोम-प्लेटेड अंडर-गार्ड के साथ बड़ी एयर इनलेट ग्रिल दी गई है। कार के रियर में टू-पीस LED टेललैंप्स के साथ एक तीन-डाइमेंशनल पैटर्न, सिल्वर स्किड प्लेट और ड्यूल एग्जॉस्ट मफ्लर्स के साथ क्रोम बेजेल्स दिए गए हैं।

खास सस्पेंशन सिस्टम

कार की बूट स्पेस को जरूरत के हिसाब से आप 2,400 लीटर तक बढ़ा सकते है। कंपनी ने इसमें AIRMATIC सस्पेंशन्स दिए हैं जिसके चलते आप इस एसयूवी की ऊंचाई एक बटन के जरिए बढ़ा और घटा सकते हैं। 

शानदार इंटीरियर

इस कार में सिग्नेचर, सिंगल यूनिट टचस्क्रीन डिस्प्ले व इन्फोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंटेशन के लिए स्पिल्ट स्क्रीन्स दी गई हैं। कार में Mercedes का लेटेस्ट जनरेशन MBUX सिस्टम व ऑप्शनल 11.6 इंच डिस्प्ले के साथ दो रियर-सीट एंटरटेनमेंट सिस्टम का विकल्प मिलता है। इस कार में लेटेस्ट जनरेशन ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम, हीटेड सीटें, 5-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरामिक सनरूफ और काफी कुछ दिया गया है।

Hitesh