Google प्ले स्टोर पर मौजूद हैं 15 फेक GPS एप्स

1/21/2019 12:02:40 PM

गैजेट डेस्कः गूगल फेक एप्स को हटाने की लगातार कोशिश कर रहा है। फेक एप्स से यूजर्स को बहुत नुकसान होता है। ये यूजर्स की निजी जानकारियों को हासिल कर उनका मिसयूज करते हैं। लेकिन गूगल प्ले स्टोर पर 15 जीपीएस और नेविगेशन एप्स ऐसे हैं जो फेक पाए गए हैं। खास बात यह है कि ये एप्स भारी संख्या में इंस्टाल किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक इन एप्स को 50 मिलियन बार इंस्टाल किया जा चुका है। 

पिछले हफ्ते मालवेयर रिसर्चर लुकास स्टेफैन्को (Lukas Stefanko) ने यह बताया कि उन्होंने गूगल प्ले स्टोर पर 15 फेक जीपीएस और नेविगेशन एप्स को देखा, जो यूजर्स को सिर्फ गूगल मैप्स के बारे में बताते हैं और उनमें अलग से कोई फीचर नहीं है। ये फेक एप्स सिर्फ एम्बेडेड एडवर्टिजमेंट्स से पैसा बनाने का काम करते हैं। इनमें से कुछ एप्स तो ऐड को हटाने के लिए पैसे की मांग करते हैं, जबकि कई दूसरे एप्स एंड्रॉइड डिवाइस के यूजर्स से कई तरह की जानकारियों को हासिल करने की परमिशन लेना चाहते हैं, जिनकी आम तौर पर किसी नेविगेशन एप को कोई जरूरत नहीं होती। इस तरह ये एप यूजर की सिक्योरिटी के लिए खतरा पैदा करते हैं। इन एप्स के बारे में कहा गया है कि इन्होंने गूगल मैप्स के टर्म्स ऑफ यूज का वॉयलेशन किया है। 

यही नहीं, प्ले स्टोर पर गूगल मैप्स एप को क्लोन भी किया गया है जो पूरी तरह गैरकानूनी है। हाल ही में गूगल ने अपने एप में एक नया फीचर जोड़ा है जो व्हीकल्स की स्पीड लिमिट को दिखाता है। फिलहाल इस फीचर का यूज यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया, रूस, ब्राजील, मेक्सिको, कनाडा, इंडोनेशिया और भारत के यूजर्स कर सकेंगे। 

Jeevan