एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स पर मंडरा रहा खतरा!

11/21/2018 4:46:06 PM

  •  5 लाख यूजर्स ने ऐप के साथ डाउनलोड किया मालवेयर

गैजेट डेस्क : अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। एंड्रॉइड यूज़र्स ने प्ले स्टोर से ऐसे ऐप्स को डाउनलोड कर लिया है, जो मालवेयर से प्रभावित हैं और बिना यूज़र की इजाजत के उन्हें विज्ञापन दिखा रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 5 लाख यूज़र्स ने इन गेमिंग ऐप्स को डाउनलोड किया हुआ है। 

  • एंटी-वायरस निर्माता कंपनी ESET के सिक्योरिटी रिसर्चर्स लूकस स्टीफेंको ने कहा है कि मालवेयर से प्रभावित इन ऐप्स को एक ही डेवलपर Luiz O Pinto द्वारा अपलोड किया गया है। अब तक इन गेमिंग ऐप्स के 560,000 डाउनलोड्स हो गए हैं, यानी इनके बारे में पता लगा कर इन्हें फोन से रिमूव करने की सख्त जरूरत है। 

PunjabKesari

13 ऐप्स हैं प्रभावित

प्ले स्टोर पर ड्राइविंग सिमुलेशन वाले 13 ऐप्स हैं जो मालवेयर से प्रभावित हैं। इनमें एक ऐप का नाम ट्रक कार्गो सिमुलेटर है, वहीं दूसरे का नाम लग्ज़री कार ड्राइविंग रखा गया है। इनके अलावा मोटोक्रॉस और फायर ट्रक सिमुलेशन्स जैसे गेम्स भी मालवेयर से प्रभावित हैं। 

PunjabKesari

ऐसे हो रहा अटैक

टेक्नोलॉजी न्यूज़ वेबसाइट zdnet की रिपोर्ट के मुताबिक, इन एंड्रॉइड ऐप्स को जब फोन में इंस्टाल किया जाता है, तो ये ऐप हाइड हो जाते हैं, यानी दिखाई देना बंद कर देते हैं, जिसके बाद एक और APK फाइल को डाउनलोड करने का ऑप्शन नज़र आने लगता है, जिसे OK करने पर यूज़र मालवेयर अटैक का शिकार हो जाता है।  

  • इसके बाद यूज़र की परमिशन के बगैर ही उसे ऐड्स शो होने लगती हैं। यानी अगर यूज़र अपने एंड्रॉइड मोबाइल को अनलॉक करता है तो उसे पहले ऐड शो होती है, फिर फोन का वह उपयोग कर सकता है। कुछ यूज़र्स ने तो यहां तक बताया है कि इससे फोन शटडाउन भी हो रहा है। 

PunjabKesari

आपके फोन में अभी भी इंस्टाल हो सकते हैं ये ऐप्स

मालवेयर का पता लगने पर इन ऐप्स को अब गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है, लेकिन ये अभी भी आपके फोन में इंस्टाल्ड हो सकते हैं। तो ऐसे में आपको एंटी-वायरस स्कैन से फोन को वायरस फ्री करने की जरूरत है, वहीं ऐसे एप्स को एंड्रॉइड सेटिंग्स में जाकर रिमूव कर आप खुद को बचा सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

static