लग्जरी व रफ्तार को बयां करती है Fisker 50

4/11/2016 10:04:17 AM

जालंधर : ऑटोमोटिव डिजाइनर हैनरिक फिसकर (Henrik Fisker) ने हाल ही में सिंगापुर में सुपरयाट के डिजाइन को पेश किया है। फिसकर ने इसे बेनेटी (इतालवी जहाज निर्माण और नाव निर्माता) के साथ मिलकर बनाया है जिसका टीजर दिसम्बर में देखने को मिला था। इसका नाम Fisker 50 है। उल्लेखनीय है कि फिसकर एक उद्यमी और ऑटोमोबाइल डिजाइनर हैं और वह फिसकर ऑटोमोटिव के कार्यकारी अध्यक्ष और इसे बनाने वालों में से हैं। 

- फिसकर 50 एक 164 फुट लम्बी याट है जिसमें बीच क्लब, स्पा, कई सारे बार और जकूजी हैं। इसे कैलीफोर्निया में डिजाइन किया गया है। फिसकर के मुताबिक मनोरंजन करने के लिए यह परफैक्ट है और खरीदारों के लिए हर मामले में टॉप-आफ-द-लाइन प्रोडक्ट है। इसका प्रोडक्शन इटली के लिवोर्नो में किया जाएगा। 

- बेनेटी इस याट को बनाने के लिए किसी को ढूंढ रही थी जो अलग सोच सके इसीलिए उन्होंने बेहतरीन रोज ग्लास से इसे बनाना तय किया। इसमें 12 लोगों के लिए बड़ा लीविंग रूम होगा जिसके फर्श पर लकड़ी का डिजाइन और शीशे की दीवारें लगी हैं और बार के सामने समुद्री नजारा दिखता है। 

- 12 मेहमानों के लिए 6 केबिन है और 11 क्रू मैंबरों के लिए डैक पर कमरे बने हैं। याट के मुख्य कमरे में लाइब्रेरी, निजी बाथरूम, आग जलाने के लिए जगह और छोटा बार होगा। इसके अलावा बड़े से कव्र्ड टी.वी. और छत पर स्टारलाइटिंग की सीलिंग होगी। 

- सनबाथ और ड्रिंकिंग के लिए बहुत-सी जगहें है जिनमें से एक है ऊपर वाला डैक। इसके अलावा डाइनिंग टेबल और बार के साथ सन डैक भी है। 

- याट को ज्यादा एयरोडायनामिक बनाने के लिए कार्बन फाइबर का प्रयोग किया गया है। इसके इंटीरियर को पुनर्निर्मित लकड़ी से बनाया गया है और रात के समय इसमें एम्बियंट लाइटें चलती हैं। फिसकर 50 में लगे सोलर पैनल दिन में पावर को सेफ करते हैं ताकि रात के समय एम्बियंट लाइटिंग जल सकें। 

- बेनेटी के मुताबिक यह 15.5 नाट्स की रफ्तार से चल सकती है और एक बार टैंक फुल होने पर 4000 नॉटिकल माइल्स तक चल सकती है। फिसकर 50 में दो बड़े कैटरपिलर सी32 इंजन लगे होंगे जिनमें 16,378 गेलन फ्यूल को खर्च करने की क्षमता है। फिसकर 50 के कांसैप्ट डिजाइन का प्रोडक्शन अगले साल से शुरू होगा, हालांकि इसकी बिक्री और कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं है। 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News

static