बनाई गई नैनो से भी छोटी माइक्रो इलैक्ट्रिक कार, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

7/30/2018 10:44:32 AM

जालंधर : शहरी लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए एक ऐसी माइक्रो इलैक्ट्रिक कार बनाई गई है जो देखने में नैनो से भी छोटी है, लेकिन परफॉर्मैंस के मामले में इसका कोई मुकाबला नहीं है। स्वीडन की इलैक्ट्रिक कार निर्माता कम्पनी Uniti ने इस कार को तैयार किया है जो तंग इलाकों में भी आसानी से मुड़ सकती है व शहरों के अंदरूनी इलाकों में बिना प्रदूषण किए सफर करने में मदद करती है। 

 

इसके वजन को नैनो से भी काफी कम रखा गया है जिससे इसे एक बार फुल चार्ज कर 150 से 300 किलोमीटर तक का सफर तय करने में मदद मिलती है। इस Uniti One नामक इलैक्ट्रिक माइक्रो कार को इंडोर में टैस्टिंग करने के बाद आखिरकार दक्षिणी स्वीडन की सड़कों पर दौड़ाया गया और इस दौरान इसकी तस्वीरें भी रिलीज़ की गईं। इसे अगले वर्ष से बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा और इसकी कीमत 17,300 डॉलर (11 लाख 87 हजार रुपए) रखी गई है। 

 

दो बैटरियों की ऑप्शन्स

इस इलैक्ट्रिक कार के डिजाइन को काफी लाइटवेट व एनर्जी एफिशिएंट बनाया गया है। इसमें 22 kWh क्षमता के बैटरी पैक को लगाया गया है। वहीं मेन बैटरी के बैकअप के लिए अलग से ऑग्जिलरी बैटरी यूनिट भी लगा है जिसे आप घर में या ऑफिस में चार्ज कर मेन बैटरी के खत्म होने पर भी 30 किलोमीटर तक के सफर को तय कर सकते हैं। 

PunjabKesari

टैस्ट ड्राइव के दौरान सामूहिक चित्र में कार की निर्माता टीम।

2 सीटर डिजाइन

इस कार में ड्राइवर समेत एक यात्री के सफर करने की सुविधा है। इस टू सीटर कार की लम्बाई 2.91 मीटर, चौड़ाई 1.2 मीटर और ऊंचाई 1.4 मीटर है। वहीं इसका वजन 450 किलोग्राम रखा गया है जो नैनो कार से भी काफी कम है। 

PunjabKesari

 

3.5 सैकेंड में पकड़ेगी 80km/h  की स्पीड

यह माइक्रो इलैक्ट्रिक कार 3.5 सैकेंड में 0 से 80km/h की स्पीड पर पहुंच जाती है और इसकी टॉप स्पीड 130km/h  की बताई गई है। 

PunjabKesari

 

मॉडर्न सेफ्टी फीचर्स 

इस कार में सेफ्टी का भी खासा ध्यान रखा गया है। इसके चारों ओर सैंसर्स लगे हैं जिसे इंटैलीजैंट सेफ्टी टैक्नोलॉजीस के साथ कनैक्ट किया गया है। ये सैंसर्स किसी भी वस्तु के पास आने या उससे टक्कर होने से पहले उसका पता लगा लेंगे व यह सेफ्टी सिस्टम कार को दूसरी तरफ मोड़ देगा जिससे दुर्घटना होने से बचा जा सकेगा।

PunjabKesari

 

स्टेयरिंग व्हील की जगह दी गई ट्विन जॉयस्टिक हैंडलबार

यूनिटी वन कार को कन्ट्रोल करने के लिए स्टेयरिंग व्हील नहीं दिया गया, बल्कि ट्विन जॉयस्टिक हैंडलबार को लगाया गया है। वहीं सामने की ओर बड़ी विंडशील्ड लगी है। इसके अलावा एक टैबलेट जैसी डिस्प्ले भी लगी है जो चालक को स्पीड से लेकर बची हुई बैटरी पावर की जानकारी देगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Hitesh

Recommended News

Related News

static