Toyota ने नई Fortuner को बना दिया है बहुत ही बेहतर, क्रैश टैस्ट में मिली 5 स्टार रेटिंग

10/18/2020 1:17:16 PM

ऑटो डैस्क: Toyota की दमदार SUV Fortuner के फेसलिफ्ट मॉडल पर क्रैश टैस्ट किया गया है, जिसमें सुरक्षा के मामले में इस लाजवाब SUV को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग्स मिलीं हैं। यह टैस्ट टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट के थाईलैंड मॉडल पर किया गया है। आपको बता दें कि टोयोटा नई फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट को थाईलैंड और इंडोनेशिया में लॉन्च कर चुकी है और इसी मॉडल को वर्ष 2021 तक भारत में लाया जाना है।

 

यह टैस्ट ASEAN NCAP द्वारा किया गया है जिसमें इस SUV को 87.46 पर्सेंट स्कोर मिले हैं जिनके आधार पर कार की रेटिंग 5 स्टार रही है। जानकारी के लिए बता दें कि अडल्ट ऑक्यूपेंट प्रटेक्शन (AOP) में इसे 34.03 पॉइंट्स, चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रटेक्शन (COP) में 18 पॉइंट्स और सेफ्टी असिस्ट टेक्नोलॉजी कैटिगरी में इसे 13 पॉइंट्स मिले हैं, यानी अब इसे एक सुरक्षित कार कहा जा सकता है।

आकर्षक डिजाइन

टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट की फ्रंट लुक को इस बार बिलकुल ही नया रखा गया है। इसमें LED डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ रिडिजाइन्ड LED हेडलाइट्स, मेश-पैटर्न वाली बड़ी ग्रिल, अलग डिजाइन का बंपर और नए डिजाइन के 18-इंच अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। रियर की बात करें तो इस बार स्लिम लुक वाली LED टेल-लाइट्स लगाई गई हैं।

PunjabKesari

इंजन और पावर

फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट में एक और बड़ा बदलाव इसके 2.8 लीटर डीज़ल इंजन में हुआ है। SUV का 2.4-लीटर, 4-सिलिंडर डीज़ल इंजन पहले की तरह ही 150hp की पावर और 400Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, लेकिन 2.8-लीटर वाला डीज़ल इंजन अब पहले के मुकाबले ज्यादा पावरफुल कर दिया गया है। पुराने मॉडल में यह इंजन 177hp की पावर देता है, जबकि नए मॉडल में यह 204hp की पावर पैदा करता है। भारतीय बाजार की बात करें, तो यहां नई फॉर्च्यूनर को मौजूदा मॉडल वाले बीएस6 कम्प्लायंट 2.7-लीटर पेट्रोल और अपग्रेडेड 2.8-डीजल इंजन के साथ लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।


Hitesh

Related News