महिंद्रा ने भारत में लॉन्च किया इलैक्ट्रिक 3 व्हीलर, एक चार्ज में तय करेगा 125 किलोमीटर का सफर

10/30/2020 3:34:44 PM

ऑटो डैस्क: महिंद्रा ने आखिरकार भारतीय बाजार में अपने ट्रियो ज़ोर (Treo Zor) इलैक्ट्रिक 3 व्हीलर को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसके शुरुआती वेरिएंट की कीमत 2.73 लाख रुपये रखी है। इसे तीन वेरिएंट्स पिकअप, डिलीवरी वैन व फ्लैट बेड में खरीदा जा सकेगा। इस इलैक्ट्रिक 3 व्हीलर की डिलीवरी दिसंबर से देश भर में शुरू होने वाली है।

महिंद्रा ट्रियो ज़ोर को लॉन्च करते हुए कंपनी ने कहा है कि यह इलैक्ट्रिक 3 व्हीलर डीज़ल कार्गो के मुकाबले हार साल मालिक के 60,000 रुपये तक बचा देगा। कंपनी का दावा है कि इसका ओनर बचत से ही सिर्फ 5 साल में एक नई ट्रियो ज़ोर खरीद सकता है।

एक चार्ज में तय करेगा 125Km का सफर

कंपनी ने दावा किया है कि महिंद्रा ट्रियो ज़ोर एक चार्ज में 125 किलोमीटर का रास्ता तय करने में मदद करता है और इसमें लगी मोटर 42 न्यूटन मीटर का टार्क जेनरेट करती है। इसकी पेलोड क्षमता 550 किलोग्राम है। इसमें स्पीड बढ़ाने के लिए बूस्ट मोड भी दिया गया है।

इसकी एक और खासियत है कि सुरक्षा के लिहाज से इसमें 2216 मिमी का व्हीलबेस दिया गया है। भारतीय सड़को पर बेहतर राइड के लिए इसमें 30.48 सेमी के टायर लगाये गए हैं जो लार्जेस्ट इन इंडस्ट्री हैं।

बैटरी को लेकर कंपनी ने किया यह दावा

इस इलैक्ट्रिक 3 व्हीलर में लगी बैटरी को लेकर कंपनी ने दावा किया है कि यह 1.50 लाख किलोमीटर का रास्ता तय करने में मदद करेगी और मेंटेनेंस फ्री राइड उपलब्ध करवाएगी। महिंद्रा ट्रियो को 15 एम्पियर के सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है। महिंद्रा ट्रियो में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगाया गया है।

मॉडर्न डिजाइन

महिंद्रा ट्रियो को बेहद ही मॉडर्न डिजाइन से बनाया गया है और इसमें डुअल टोन एक्सटीरियर दिया गया है जिस वजह से यह अलग से पहचानी जा सकती है। कंपनी का कहना है कि इसके केबिन व सीट को ड्राईवर को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसमें क्लाउड आधारित कनेक्टिविटी तकनीक भी मिलती है जिससे वाहान की रेंज, स्पीड, लोकेशन आदि की जानकारी ली जा सकती है।

अन्य फीचर्स

महिंद्रा ट्रियो के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें टेलीमेटिक यूनिट व जीपीएस, ड्राइविंग मोड, इकोनोमी व बूस्ट मोड, 12 वाल्ट सॉकेट, रिवर्स बजर व हजार्ड इंडिकेटर आदि सुविधाएं मिलती हैं।

Hitesh