कार से हिल स्टेशन पर जाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

5/31/2018 9:21:31 PM

जालंधर- अाज के समय में एेसा अक्सर देखा जाता है कि लोग गर्मियों के मौसम में अपनी दोस्तो अथवा परिजनों के साथ पहाड़ों में घूमने जाते हैं। वहीं मैदानी इलाकों के मुकाबले पहाड़ी इलाकों में गाड़ी चलाना बहुत ही मुश्किल होता है, इसलिए सबसे पहले तो इस बात का ख्याल रखें कि आपकी गाड़ी पहाड़ी इलाकों में चलाने लायक हो ताकि अाप अपने सफर का पूरा अानंद उठा सकें। अाइए जानतें हैं इसके बारे में...

 

1. पहाड़ों के टूर पर निकलने से पहले अाप अपनी कार के सिग्नल इंडिकेटर और ब्रेक सिस्टम को अच्छे से चैक कर लें। सिग्नल इंडिकेटर बहुत ही ज़रूरी है और इससे न सिर्फ आप दिशा बदलने या मुड़ने का संकेत दे सकते हैं। इसके अलावा ब्रेक सिस्टम भी चेक करें कि वह ठीक से काम कर रहा है या नहीं। अगर सही से काम नहीं कर रहा तो इसे जल्द ठीक करा लें।

 

2.  कार के टायर ज़रूर चैक करें और देखें कि वह घिस तो नहीं गए हैं। पहाड़ी इलाकों में ड्राइविंग के लिए गाड़ी के टायर ग्रिप वाले हों क्योंकि पहाड़ी इलाकों में सड़कों पर काफी घुमाव और मोड़ होते हैं।

 

3. टूर पर निकलने से पहले चैक कर लें कि आपकी गाड़ी में टूल किट है या नहीं और उसमें काम के सभी औजार हैं या नहीं और इसके अलावा गाड़ी में हमेशा स्पेयर टायर रखें। 

 

4. सबसे महत्वपूर्ण बात है कि अाप अपनी अपनी गाड़ी की हेडलाइट और टेल लाइट चेक कर लें क्योकि पहाड़ी इलाकों में शाम ढलते ही अंधेरा छा जाता है और कुछ भी दिखना मुश्किल हो जाता है। 

Punjab Kesari