अब मुफ्त में लगवा सकेंगे FASTag, सिर्फ इतने दिनों तक मिलेगी ये सुविधा

2/13/2020 1:46:04 PM

गैजेट डैस्क: भारत में 15 जनवरी से फास्टैग लागू कर दिया गया है लेकिन अभी भी पूरी तरह से इसका उपयोग नहीं हो रहा है। ऐसे में NHAI (राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) ने देश भर में फास्टैग मुफ्त में बांटने का निर्णय लिया है। भारत में 15 से 29 फरवरी तक फास्टैग मुफ्त में बांटे जाएंगे। अभी फिलहाल वर्तमान में इसे 100 रुपये की कीमत पर बेचा जा रहा है।

इस कारण लिया गया यह फैसला

जिन लोगो ने अभी तक फास्टैग नहीं खरीदा है, वह भी अब इसका उपयोग कर पाएं इसी लिए अब इसे मुफ्त में दिया जाएगा। हालांकि मिनिमम बैलेंस व सिक्योरिटी डिपॉजिट का चार्ज अभी भी लिया जाएगा। फास्टैग कई जगहों जैसे आरटीओ, ट्रांसपोर्ट हब, पेट्रोल पंप व टोल प्लॉजा से लिया जा सकता है।

  • आपको बता दें कि देश के परिवहन मंत्री ने जानकारी दी थी कि भारत में हर दिन एक लाख से अधिक फास्टैग बेचे जा रहे है लेकिन इसके बावजूद भी टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम अधिक है। भारत में अब तक 1.15 करोड़ फास्टैग बेचे जा चुके है।

क्या है फास्टैग

फास्टैग एक डिजिटल स्टीकर है जिसे कि गाड़ी के शीशे पर लगाया जाता है। यह स्टीकर रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी पर काम करता है। गाड़ी जब टोल प्लाजा से निकलती है तो फास्टैग से जुड़े बैंक या प्रीपेड अकाउंट से अपने आप ही टोल टैक्स का भुगतान हो जाता है।
 


Hitesh

Related News