Aston Martin लाई नई पावरफुल लग्जरी स्पोर्ट्स सेडान कार

6/25/2018 11:08:27 AM

- 4 डोर कार जो पकड़ेगी 330 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड

जालंधर : ब्रिटिश लग्जरी स्पोर्ट्स कार निर्माता कम्पनी एस्टन मार्टिन ने अपनी 4 डोर लग्जरी स्पोर्ट्स सेडान कार Rapide के लिमिटेड एडीशन को लाने की घोषणा कर दी है। इस कार को बनाने में सबसे ज्यादा ध्यान इसके इंजन पर दिया गया है। इसमें आधुनिक तकनीक पर आधारित V12 इंजन लगा है जो सेडान कार होने के बावजूद इसे आसानी से 330 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक पहुंचने में मदद करता है जोकि कम्पनी के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। एस्टन मार्टिन इसे AMR टैग के साथ लाई है जिसे एस्टन मार्टिन रेसिंग नाम दिया गया है।

 

दमदार इंजन

इस कार में 6.0 लीटर का दमदार इंजन लगा है जो 595hp (444 kW) की पावर व 630 Nm का टार्क पैदा करता है। इस इंजन से यह कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार महज 4.2 सैकेंड में पकड़ लेती है। 


 

बनाई जाएंगी सिर्फ 210 कारें 

एस्टन मार्टिन Rapide के लिमिटिड एडीशन की सिर्फ 210 कारें ही बनाई जाएंगी। इस साल के चौथे क्वार्टर से इसकी उपलब्धता शुरू होगी। इसे अमरीका में 2,40,000 डॉलर (लगभग 1 करोड़ 62 लाख रुपए) की कीमत में उपलब्ध किया जाएगा, वहीं यूनाइटेड किंगडम में इसकी कीमत 1,94,950 पौंड (लगभग 1 करोड़ 75 लाख रुपए) होने की जानकारी है। 

 

कार में किए गए खास बदलाव

- इस लिमिटेड एडीशन मॉडल में लाइटवेट कार्बन सिरैमिक डिस्क ब्रेक्स लगाई गई हैं। इसके फ्रंट में 400 mm साइज़ की डिस्क ब्रेक्स लगी हैं जो तेज़ रफ्तार पर भी इसे कम दूरी में आसानी से रोकने में मदद करती हैं। 

- इसके डिजाइन को एरो डायनामिक बॉडी से तैयार किया गया है। इसके अलावा इसके सस्पैंशन को 1cm नीचे रखा गया ताकि तेज़ रफ्तार पर भी कार की पकड़ सड़क पर बनी रहे।  

- कार के आगे की ओर बड़े आकार की नई ग्रिल लगाई गई है। इसके नीचे की ओर फ्रंट स्पलिटर, बोनेट में वैंट्स व रियर में स्पोइलर भी दिया गया है। 

- कार के अंदर पूरे इंटीरियर को कार्बन कवर दिया गया है जो इसकी बाहरी बॉडी के साथ मैच करता है। 

 

बड़े व्हील्स 

इस लिमिटेड एडीशन में 21 इंच के फोज्र्ड मोंस्टर व्हील्स लगाए गए हैं। इन बड़े व्हील्स को पहली बार खास तौर पर कार की परफॉर्मैैंस को और बेहतर बनाने के लिए लगाया गया है। 

Hitesh