ईमेल के जरिए इस इंडियन एप से हो रहा था फ्रॉड, गिरफ्तार किया गया 22 वर्षीय डिवैल्पर

12/29/2019 1:58:53 PM

गैजेट डैस्क: आज के दौर में डिजिटल फ्रॉड काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। बेंगलुरु के 22 वर्षिय एप डिवैल्पर रुपेश भंडारी को फ्रॉड करने वाली एप को डिवैल्प करने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया है। ये एप फ्रॉड करने वाले फर्जी ईमेल कस्टमर्स को भेज सकती थी व उनके बैंक अकाउंट को चपत लगा सकती थी।

  • Email Spoofer नाम की इस एप के जरिए बैंक, टेलिकॉम कंपनियों और मैट्रिमोनियल साइट्स पर फर्जी ईमेल भेजे जा सकते हैं। ऐसे मामलों में यूजर्स को लगता है कि उन्हें बैंक या कंपनी की ओर से ही ये ईमेल आया है, जिसके बाद वे अपनी डिटेल्स शेयर कर देते हैं और वे आसानी से फ्रॉड का शिकार बन जाते हैं।

इस तरह पकड़ में आई ये एप

दिल्ली पुलिस साइबर सेल को इस एप के बारे में उस समय पता चला जब कई विक्टिम्स ने फ्रॉड की शिकायत की और बताया कि उन्हें बैंक, मैट्रिमोनियल साइट या फिर जॉब साइट की ओर से ऑफर से जुड़े मेल्स आए हैं जिसके बाद उन्हें फ्रॉड का शिकार बनाया गया।


जांच के बाद कम्पनियों ने इन ईमेल्स को फेक बताया। ये जांच चलती रही जिसके बाद पुलिस ने उत्तर प्रदेश के मूल निवासी रुपेश भंडारी जोकि बेंगलुरु में काम करता है उसे पकड़ लिया। पुलिस का कहना है कि भंडारी के लैपटॉप से 1.5 लाख ईमेल्स मिले हैं।

Hitesh