छात्रों के लिए Microsoft ने लॉन्च की Math Solver एप

1/18/2020 12:51:46 PM

चुटकियों में हल होगा गणित का कोई भी सवाल

गैजेट डैस्क: छात्रों से पूछा जाए तो वे गणित को ही सबसे कठीन विषय मानते हैं। भारत में छोटे-छोटे बच्चों की भी ट्यूशन रख दी जाती है ताकि वे गणित में अच्छे नम्बर ले सकें। अगर आपको भी गणित से डर लगता है और गणित के सवालों को हल करने में परेशानी होती है तो आपके लिए माइक्रोसॉफ्ट एक खास मैथ सोल्वर एप लेकर आई है जो आपके काफी काम आएगी।

  • इस एप को भारत में लॉन्च कर दिया गया है और आप इसे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर के जरिए डाउनलोड कर उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उससे पहले जानें इस एप के कुछ चुनिंदा फीचर्स के बारे में...

एप के टॉप 5 फीचर्स

  1. इस एप में AI (आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस) की सपोर्ट दी गई है और यह इंटरनेट के जरिए ही काम करती है।
  2. एप में एलीमेंटरी अर्थमेटिक व क्वाड्रिक इक्वेशन्स से लेकर कन्सैप्ट्स की बड़ी रेंज मौजूद है।
  3. इसके जरिए आप ड्रॉ करके भी सवाल का हल प्राप्त कर सकते हैं। वहीं इसमें यूजर को स्कैन करने और टाइपिंग की भी सुविधा मिलेगी।
  4. एप को ऐसे डिजाइन किया गया है कि इसमें छात्रों को किसी भी सवाल का जवाब स्टेप-बाय-स्टेप दिया जाए।
  5. मैथ सोल्वर एप में साइंटिफिक कैलकुलेटर भी मौजूद है, वहीं आप इसमें सवाल को हल करने का तरीका भी सीख सकते हैं।

22 भाषाओं की मिली सपोर्ट

इस एप को भारत में 22 भाषाओं की सपोर्ट के साथ लाया गया है जिनमें हिंदी, आसामी, बंगाली, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी और तमिल आदि शामिल हैं। यूजर की मदद के लिए एप में वीडियो ट्यूटोरियल और वर्कशीटकी भी अलग से ऑप्शन दी गई है।

ऐसे करेगी ये एप आपकी मदद

मैथ सोल्वर एप में तमाम तरह के सवालों के जवाब आपको मिलेंगे। इसमें कंप्लेक्स नंबर, अंकगणित, लघुत्तम समापवर्तक, फैक्टर्स, प्री-अलजेब्रा, मैट्रिक्स, अलजेब्रा, सीमा और परमुटेशन-कॉम्बिनेशन जैसे विषयों से जुड़े सवाल और जवाब मौजूद हैं।

Hitesh