गूगल बंद करने वाली है अपनी यह सर्विस, यूजर्स को मिला इतना वक्त

11/24/2019 12:23:21 PM

गैजेट डैस्क: गूगल समय के साथ-साथ ढेरों नए प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज को लांच करती रहती है वहीं कुछ सर्विसेज को बंद भी कर दिया जाता है। अगर यूजर गूगल की किसी सर्विस को सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देते हैं तो गूगल उसे बंद कर देती है। गूगल ने अब घोषणा करते हुए कहा है कि कम्पनी जल्द अपनी Cloud Print सर्विस को बंद करने वाली है। इस सर्विस के जरिए यूजर्स गूगल क्रोम की मदद से वेब पर मौजूद कंटेंट को प्रिंट कर सकते थे। इसके अलावा बिना इंटरनेट कनेक्शन वाले प्रिंटर भी इस सर्विस को सपोर्ट करते थे, लेकिन अब इस सर्विस को बंद किया जाना तय किया गया है।

इस तारीख को बंद हो जाएगी यह सर्विस

9to5Google ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि गूगल की यह सर्विस 31 दिसंबर, 2020 को आखिरी पन्ने प्रिंट करेगी और इसके बाद बंद कर दी जाएगी।

  • आपको बता दें कि क्लाउड प्रिंट सर्विस डेस्कटॉप के अलावा मोबाइल को भी सपॉर्ट करती है। पुराने प्रिंटर्स के साथ भी यह सर्विस काम करती है जिससे यह काफी उपयोगी हो जाती है।

एक साल पहले ही दे दिया गया नोटिस

अच्छी बात यह है कि अपनी क्लाउड प्रिंट सर्विस को बंद करने के एक साल पहले ही गूगल द्वारा यह नोटिस जारी किया गया है। यह सर्विस कम्पनी क्यों बंद कर रही है इसकी कोई वजह गूगल की ओर से नहीं बताई गई।

इसके अलावा गूगल ने बंद की एक और सर्विस

यूजर्स द्वारा अच्छी प्रतिक्रिया न मिलने पर गूगल ने इस साल एक और सर्विस को बंद किया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल गूगल ने अपनी Mobile Network Insights सर्विस को भी बंद कर दिया है। यह सर्विस दुनियाभर के टेलिकॉम ऑपरेटर्स को कमजोर मोबाइल नेटवर्क वाले इलाकों की जानकारी बताती थी और इसे मार्च 2017 में शुरू किया गया था।

Hitesh